30-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भूकंप के तेज झटके से कांपा जापान, रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई तीव्रता

Previous
Next

जापान के शिकोकू द्वीप के पश्चिमी तट पर बुधवार (17 अप्रैल) को स्थानीय समयानुसार 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, झटके की वजह से सुनामी का कोई खतरा नहीं है। भूकंप से किसी के घायल होने या क्षति की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं दी गई है। Japantimes की रिपोर्ट के मुताबिक कोच्चि और एहिमे प्रीफेक्चर के कुछ हिस्सों में भूकंप का स्तर 6 डिग्री मापा गया।

NHK ने बताया कि एहिमे प्रीफेक्चर में शिकोकू इलेक्ट्रिक पावर के इकाता न्यूक्लियर पावर प्लांट में भूकंप की वजह से कोई भी नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। पश्चिमी जापान के बड़े हिस्से शिकोकू द्वीप में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद कंपन का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है। रात में भूकंप के झटके की वजह से आस-पास के इलाके में जबरदस्त कंपन देखने को मिला। भूकंप का केंद्र बुंगो चैनल में जमीन के 50 मीटर अंदर था। बुंगो चैनल क्यूशू और शिकोकू द्वीपों को अलग करता है।
पिछले महीने भी भूकंप के झटके से हिला था जापान 
जापान के उत्तरी इलाके में स्थित इवाते और आओमोरी प्रांत में बीते महीने 2 मार्च को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था।  जापान मौसम विज्ञान एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप का केंद्र इवाते प्रांत का उत्तरी तटीय हिस्सा था। हालांकि, बीते भूकंप के वजह से भी किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई थी। बता दें कि जापान एक बेहद संवेदनशील स्थान पर मौजूद है, जिसके वजह से वहां आए दिन भूकंप की घटना होती रहती है।
साभार- ए न्‍यूज
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26649991

Todays Visiter:7519