30-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

लोकसभा निर्वाचन- 2024 : चुनाव प्रचार में अभ्यर्थी 95 लाख रुपए तक व्यय कर सकेंगे

Previous
Next
भोपाल : सोमवार, अप्रैल 15, 2024,  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थी के लिए चुनाव प्रचार व्यय की सीमा 95 लाख रूपये निर्धारित की गई है। इसके लिये अभ्यर्थी को बैंक में एक पृथक खाता खोलना आवश्यक है। श्री राजन ने कहा है कि रिटर्निंग अधिकारी से प्राप्त निर्वाचन व्यय रजिस्टर में सभी दैनिक व्यय लेखा का रख रखाव करना होगा। सभी पोस्टर, बैनर, पम्प्लेट, हैण्डबिल, चाहे वे नाम निर्देशन के पहले मुद्रित/प्रकाशित किए गए हो, परंतु नाम निर्देशन के बाद उपयोग/ प्रदर्शित किए जा रहे हों, यह सभी अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय में जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि रैली आयोजन के लिए किराये/भाड़े पर लिए गए व्यावसायिक वाहनों के लिए सभी खर्च प्रचार व्यय लेखे में शामिल किया जाएगा। अभ्यर्थी द्वारा भाग ली गई किसी रैली/प्रदर्शित फोटो/मंच साझा करने आदि पर किये गये सभी व्यय भी अभ्यर्थी के चुनाव प्रचार व्यय लेखे में जोड़े जायेंगे।
प्रथम चरण के 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 99 प्रतिशत से अधिक मतदाता पर्ची वितरित
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि जिन 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है, वहाँ 99 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरित की जा चुकी हैं। मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड भी है।
प्रथम चरण में 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सीधी, शहडोल (अजजा), जबलपुर, मण्डला (अजजा), बालाघाट और छिन्दवाड़ा में 19 अप्रैल को मतदान होगा। यहाँ पर कुल मतदाता एक करोड़ 13 लाख 9 हजार 638 है। इनमें से एक करोड़ 12 लाख 18 हजार 550 मतदाताओं को क्यू आर कोड युक्त मतदाता पर्ची वितरित की जा चुकी है। दूसरे चरण में जिन 7 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है, वहाँ पर भी मतदाता पर्ची का वितरण शुरू हो चुका है।
प्रदेश के सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची का वितरण किया जा रहा है। क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची के माध्यम से मतदाता अपने मतदान केन्द्र का नाम, क्रमांक, राज्य औरजिले का हेल्पलाइन नम्बर जैसी महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता जागरूकता गीत का किया विमोचन
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सागर के जिला पंचायत सीईओ एवं मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के नोडल अधिकारी पी.सी. शर्मा द्वारा स्वरचित मतदाता जागरूकता गीत के पोस्टर और सीडी का विमोचन किया।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने "जय मतदाता, जय जय मतदाता" गीत लिखने पर शर्मा को बधाई तथा शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही सभी जिला पंचायत सीईओ/ स्वीप नोडल अधिकारियों से नवाचारों के साथ मतदाता जागरूकता गतिविधियों में और तेजी लाने का आग्रह किया है, जिससे प्रत्येक मतदाता को उनके अधिकारों के बारे में पता चल सके।
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26643620

Todays Visiter:1148