19-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

तीसरा चरणः 93 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान; पीएम मोदी, शाह गांधीनगर में डालेंगे वोट

Previous
Next

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। पिछले चुनाव में गुजरात, कर्नाटक और मध्य प्रदेश सहित इन सभी सीटों पर भारी बहुमत हासिल करने वाली भाजपा के लिए यह बहुत बड़ा दांव है। इस चरण में 11 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र होंगे।

लगभग 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। बड़े नेताओं में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), परषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रल्हाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं।
सूरत में भाजपा के निर्विरोध जीतने के साथ, प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात की 25 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा, इसके अलावा महाराष्ट्र में 11 सीटें, उत्तर प्रदेश में 10 सीटें, कर्नाटक में 28 में से शेष 14 सीटें, छत्तीसगढ़ में सात, बिहार में पांच, असम और पश्चिम बंगाल में चार-चार और गोवा में सभी दो सीटें शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2 सीटें) और मध्य प्रदेश की नौ सीटें, जिनमें बैतूल भी शामिल है, जहां चुनाव टाल दिए गए थे, वहां भी मंगलवार को मतदान होगा।
पीएम मोदी और शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट के तहत अहमदाबाद शहर के बूथों पर वोट डालेंगे। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (विदिशा) और दिग्विजय सिंह (राजगढ़) भी इस बार लोकसभा चुनाव मैदान में लौट आए हैं। महाराष्ट्र के बारामती में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और दिग्गज नेता के भतीजे और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच दिलचस्प मुकाबला चल रहा है।
उत्तर प्रदेश में, मौजूदा चरण मुलायम सिंह यादव परिवार के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का लक्ष्य मैनपुरी लोकसभा सीट बरकरार रखना है। डिंपल यादव ने अपने ससुर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में यह सीट जीती थी। सपा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट दोबारा हासिल करने की कोशिश करेंगे, जो उन्होंने 2014 में जीती थी। सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव, बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी शुरुआत कर रहे हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने किया था।
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (हावेरी) और एआईयूडीएफ बदरुद्दीन अजमल (धुबरी) के भाग्य का फैसला भी 7 मई को होगा। तीसरे चरण के बाद लोकसभा की 543 में से 283 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। अगले चार चरण 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।
पश्चिम बंगाल में जिन चार सीटों पर चुनाव हो रहा है, वे मुस्लिम बहुल हैं। वाम-कांग्रेस गठबंधन और टीएमसी के बीच अल्पसंख्यक वोटों का विभाजन और नागरिकता संशोधन अधिनियम पर कथा मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तीव्र चुनावी लड़ाई के परिणाम को आकार दे सकती है।
मुर्शिदाबाद और जंगीपुर लोकसभा सीटें तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पास हैं, जिसने क्रमशः अपने मौजूदा सांसद अबू ताहेर और बीड़ी बैरन खलीलुर रहमान को फिर से मैदान में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी ने मालदा उत्तर सीट से टीएमसी उम्मीदवार प्रसून बनर्जी और पूर्व कांग्रेस विधायक मुस्ताक आलम के खिलाफ खगेन मुर्मू को फिर से मैदान में उतारा है। मालदा दक्षिण सीट पर कांग्रेस ने एबीए गनी खान चौधरी के परिवार से ईशा खान चौधरी को मैदान में उतारा है।
तीसरे चरण में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और इंडिया ब्लॉक ने आरक्षण और जद (एस) नेता प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों जैसे मुद्दों पर एक-दूसरे पर जमकर हमला किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के आरोप का नेतृत्व करते हुए कांग्रेस से लिखित में देने को कहा कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का कोटा मुसलमानों को नहीं सौंपेगी।
कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने भाजपा पर संविधान से छेड़छाड़ करने और आरक्षण खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। प्रमुख विपक्षी दल, जिसने आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने का वादा किया है, ने भी भाजपा से इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा। भाजपा नेताओं ने धन पुनर्वितरण और विरासत कर के मुद्दों पर कांग्रेस पर निशाना साधा और उस पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया, जबकि कांग्रेस ने सत्ता में आने पर जाति जनगणना और आर्थिक सर्वेक्षण कराने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने कर्नाटक की इन सभी 14 सीटों पर कांग्रेस और जद (एस) को हराकर जीत हासिल की थी, जो उस समय गठबंधन में थे और राज्य पर शासन कर रहे थे। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा समेत कांग्रेस नेताओं ने हासन से सांसद और भाजपा की सहयोगी जद (एस) के नेता प्रज्वल रेवन्ना पर लगे यौन शोषण के आरोपों को लेकर भाजपा पर हमला बोला है।
पलटवार करते हुए भाजपा नेता अमित शाह और अन्य ने सवाल किया कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने रेवन्ना के खिलाफ कार्रवाई में देरी क्यों की। जद (एस) पिछले साल सितंबर में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में शामिल हुई थी। प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधान मंत्री और जद (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं और हासन सीट से जद (एस)-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार थे, जहां 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।
प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना को विशेष जांच दल ने प्रज्वल के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों से जुड़े अपहरण के एक मामले में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया, इसके तुरंत बाद यहां एक अदालत ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी।
गुजरात में, प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में अनियमितता के कारण कांग्रेस के नीलेश कुंभानी का नामांकन खारिज होने और अन्य उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद भाजपा के मुकेश दलाल सूरत से पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। पार्टी ने 2019 में सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। छत्तीसगढ़ में 2019 में कुल 11 में से भाजपा को नौ और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं।
असम में, भाजपा ने इस चरण में गुवाहाटी सीट के लिए केवल एक उम्मीदवार खड़ा किया है, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी एजीपी दो सीटों - धुबरी और बारपेटा - और यूपीपीएल - कोकराझार में चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस चारों सीटों पर लड़ रही है। बिहार में तीसरे चरण में चुनाव होने वाले निर्वाचन क्षेत्र अररिया, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया हैं, जो वर्तमान में एनडीए के पास हैं।
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26892603

Todays Visiter:6324