17-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

राजधानी भोपाल में पारा 45.4 डिग्री पर पहुंचा, प्रदेश के 10 जिलों में लू का रेड अलर्ट

Previous
Next
सीजन में सबसे ज्यादा तपा भोपाल, 8 शहरों का तापमान 45 डिग्री पार
नौ- तपा के दूसरे दिन प्रदेश की राजधानी भोपाल में सूर्य ने आमजनों को घरों में रहने का अलर्ट जारी किया। रविवार को यहां का पारा  45.4 तक पहुंचा। सुबह से ही सूरज के तीखे तेवर दिखाई पड़ने लगे थे। बीच- बीच में बादलों ने सूर्य की किरणों को रोका लेकिन तपीश परेशान करती रही। शहर की सड़कों पर आवाजाही प्रभावित रही। सूरज ने मध्‍यप्रदेश के कई शहरों में अपने तेवर तीखे रखे। अभी एक- दो दिन इसी तरह की स्थिति बनी रहने की चेतावनी मौस विभाग ने जताई है। राजस्थान और गुजरात की ओर से आ रही गर्म हवाओं से मध्य प्रदेश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है।
नौतपा के दूसरे दिन भीषण गर्मी ने प्रदेशवासियों को परेशान‍ किया।  प्रदेश के कई शहरों में  पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया हैं। मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों श्योपुरकलां, उज्जैन, मुरैना, आगर मालवा, निवाड़ी, टीकमगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़ में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया हैंं। वहीं इंदौर, ग्वालियर, भिंड, दतिया अशोकनगर, सागर, गुना, शिवपुरी समेत 20 जिलों के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
नौ-तपा के दूसरे दिन मध्यप्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में रहा। राजधानी भोपाल में तापमान 45.4 डिग्री, जबलपुर  43 डिग्री पर पहुंच गया। इसके अलावा कई जिलों में पारा 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है। इस बीच इंदौर व मंदसौर सहित कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली हैंं। दूसरी ओर उज्जैन, रतलाम सहित प्रदेश के दस जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल में तापमान इस सीजन का सबसे ज्यादा रहा।  जब तापमान 45 से ऊपर चलता है, तो हम इसे लू (Heat wave) माना जाता है। 
अशोकनगर गर्म हवाओं की चपेट में रहा यहां तापमान 44 डिग्री रहा। इंदौर, मंदसौर व देवास में हल्की बारिश हुई। भीषण गर्मी के साथ ही इंदौर में तापमान 42 डिग्री के करीब रहा, दोपहर 3 बजे से बारिश के चलते लोगों ने राहत की सांस ली। मंदसौर के सीतामऊ में दोपहर दो बजे मौसम बदला और हवाओं के साथ हल्की बारिश शुरु हो गई। देवास में भी इसी तरह का नजारा देखने को मिला है। छतरपुर में तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सीहोरा में 43.5 डिग्री, विदिशा में 44 डिग्री, ग्वालियर भी भीषण गर्मी की चपेट में रहा, यहां पर दोपहर 12 बजे से सड़कों से लोग गायब होने लगे, यहां पर तापमान 45 से ऊपर जा सकता है। 
गुना में दोपहर 12 बजे ही तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया। शाजापुर में पारा 45 डिग्री के पार चला गया।
जैसलमेर में पारा 55 डिग्री पहुंचा
पूरे भारत में गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। पंखे-कूलर क्या एसी ने भी काम करना बंद कर दिया है। वहीं सबसे बुरा हाल राजस्थान का है। जहां तापमान सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। हर तरफ गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। आलम यह है कि यहां फलौदी-बाड़मेर में देशे के सबसे ज्यादा गर्म शहर बन गए हैं। यहां बॉर्डर पर तैनात फौजी बिना गैस चूल्हे के चपाती, पापड़, आमलेट सेक रहे हैं।
नौतपा के दूसरे दिन पर ही बवाल मचा हुआ है । अभी पूरे 7 दिन बाकी हैं। देश का सबसे गर्म शहर अब फलोदी नहीं रहा यह जैसलमेर होता जा रहा है। बॉर्डर इलाके जैसलमेर में फौजी 55 डिग्री तापमान में देश की रक्षा के लिए जुटे हुए हैं। मिट्टी में पापड़ और चपाती सिक रही है। मिट्टी इतनी गरम हो चुकी है की आमलेट बन रहा है। अभी नौतपा के 8 दिन बाकी हैं।
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Fatal error: Uncaught PDOException: SQLSTATE[HY000] [1203] User a16263xk_user already has more than 'max_user_connections' active connections in /home2/a16263xk/public_html/headlines/news/include/config.php:10 Stack trace: #0 /home2/a16263xk/public_html/headlines/news/include/config.php(10): PDO->__construct('mysql:host=loca...', 'a16263xk_user', Object(SensitiveParameterValue)) #1 /home2/a16263xk/public_html/headlines/news/include/record.php(4152): Config->getConnection() #2 /home2/a16263xk/public_html/news/footer1.php(117): Record->todayCounter_new() #3 /home2/a16263xk/public_html/news/the-mercury-reached-45.4-degrees-in-the-capital-bhopal,-red-heat-wave-alert-in-10-districts-of-the-state..php(154): include('/home2/a16263xk...') #4 {main} thrown in /home2/a16263xk/public_html/headlines/news/include/config.php on line 10