27-Jun-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

वर्ल्ड कप 2019: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया, धवन के बाद चमके बुमराह और भुवनेश्वर

Previous
Next

लंदन, भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में रविवार को लगातार दूसरी जीत हासिल की। केनिंग्टन ओवल मैदान पर कोहली ऐंड ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन (117) की सेंचुरी की मदद से 5 विकेट पर 352 रन बनाए। जवाब में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की हाफ सेंचुरी के बावजूद कंगारू टीम रन 50 ओवर में 316 रन ही बना सकी।

भारत के लिए मैन ऑफ द मैच रहे शिखर ने 117 रन की शतकीय पारी खेली जबकि कप्तान विराट कोहली (82) और रोहित शर्मा (57) ने अर्धशतक जड़े। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 69 रन बनाए। उनके अलावा एलेक्स कैरी 55 रन बनाकर नाबाद लौटे, डेविड वॉर्नर ने 56 रन का योगदान दिया। पेसर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकेट झटके। स्पिनर युजवेंद्र चहल को 2 विकेट मिले।

ऑस्ट्रेलिया की धीमी शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत धीमी रही। वॉर्नर और आरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए 13 ओवर में 61 रन जोड़े। भारत को फिंच के रूप में पहली कामयाबी मिली। वह 36 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरा रन लेने का प्रयास किया और केदार जाधव की शानदार फील्डिंग पर वह रन आउट हुए।

वॉर्नर-स्मिथ की साझेदारी, पर नहीं मिली रफ्तार
वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने प्रयास किया लेकिन वे रनों को अपेक्षित रफ्तार नहीं दे पाए। फिंच 84 गेंदों पर 56 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए।

ख्वाजा का साथ
उस्मान ख्वाजा ने स्मिथ के लिए मिलकर पारी को रफ्तार देने का प्रयास किया। लेकिन पारी के मिडल ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों विशेषकर स्पिन जोड़ी ने कंगारू बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। दबाव बढ़ रहा था ऐसे समय में ख्वाजा ने कुछ शॉट खेलकर रनगति बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उन्हें बोल्ड कर भारत को तीसरी कामयाबी दिलाई।

भुवी का ओवर और ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह बैकफुट पर
भुवनेश्वर कुमार ने अपने एक ही ओवर में स्मिथ (69 रन 70 गेंद, पांच चौके, एक छक्का) और स्टॉयनिस (0) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को करारा झटका दिया। ग्लेन मैक्सवेल ने 14 गेंदों पर 28 रन बनाए लेकिन ये काफी नहीं थे।

एलेक्स कैरी की कोशिशें
पारी के अंत में विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने अपनी टीम के लिए कुछ करिश्मा करने की कोशिश की लेकिन यह हो न सका। उन्होंने 25 गेंदों पर हाफ सेंचुरी पूरी की। वह 55 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 35 गेंदों की पारी में 5 चौके और 1 छक्का जड़ा।

धवन का शतक
इससे पहले, भारतीय क्रिकेट टीम ने शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 352 बनाए। विश्व कप में किसी भी टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया को 353 रनों का लक्ष्य दिया। धवन ने इस अहम मुकाबले में शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को विश्व कप में अब तक का चौथा सबसे बड़ा योग हासिल करने में मदद की।

इससे पहले किसी भी टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में 350 या उससे अधिक रन नहीं बनाए थे। बहरहाल, पिछले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा और धवन ने भारत को सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवर में पिच को परखा। शुरुआत में दोनों धीमे रहे लेकिन बाद में तेजी से रन बनाए। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 127 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई।

शर्मा को 57 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर नाथन कल्टर नाइल ने भारत को पहला झटका दिया। 70 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाने वाले शर्मा के पविलियन लौटने के बाद कप्तान विराट कोहली पिच पर आए और उन्होंने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया।

कोहली ने धीमी शुरुआत की। उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े धवन को अधिक स्ट्राइक दी और सलामी बल्लेबाज ने भी उन्हें निराश नहीं किया। उन्होंने वनडे में अपना 17वां जबकि विश्व कप मुकाबलों में तीसरा शतक जड़ा। धवन (117) का महत्वपूर्ण विकेट मिशेल स्टार्क ने चटकाया। कोहली और धवन के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई। धवन ने 109 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके लगाए।

साभार- नवभारत टाइम्‍स

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0