26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

बासी चावल में छुपा है सेहत का खज़ाना, खाने के है अदभुत फायदे!

Previous
Next
रात के बचे हुए बासी चावल सेहत का खज़ाना है। ये बात सुनने में भले ही अजीब लग रही हो, लेकिन ये सच है। रात के खाने में पकाए गए चावल अगर बच जाते हैं तो उन्हें फेंकने के बजाय एक मिट्टी के बर्तन में रातभर के लिए भिगोकर रख दें। चाहें तो इस बासी चावल को सुबह नाश्ते में भी खा सकते हैं।

बॉडी टेंपरेचर को करता है कंट्रोल: अगर आप रोज़ाना बासी चावल खाएंगे तो आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा। ऐसा माना जाता है कि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे बॉडी टेंपरेचर के लिए अच्छा माना गया है।

कब्ज से मिलती है राहत: अगर कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो बासी चावल इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है।

शरीर को मिलती है ऊर्जा: बासी चावल में एनर्जी छुपी होती है। इसे खाने से दिनभर काम करने के लिए शरीर को एनर्जी मिलती है और ये दिनभर आपको तरोताज़ा बनाए रखता है।

अल्सर के घाव को करता है ठीक: बासी चावल में अल्सर के घाव को ठीक करने के गुण छुपे हुए हैं। अगर अल्सर की समस्या है तो हफ्ते में तीन बार बासी चावल खाए, इससे अल्सर का घाव जल्दी ठीक होने लगेगा।

चाय-कॉफी की लत छुड़ाने में मददगार: अगर आपको सुबह उठते ही चाय और कॉफी पीने की आदत है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो बासी चावल खाना शुरू कर दें। बासी चावल खाने से कुछ ही दिन में आपको इस लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि बासी चावल में कई तरह के ज़रूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, इसके फायदों को ध्यान में रखकर इसे खाना शुरू कर दें।

                                                                                                                  साभार- राजस्‍थान पत्रिका


Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26613155

Todays Visiter:7254