16-Oct-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भारी वर्षा के मद्देनजर आपदा प्रबंधन के सभी कदम उठाएँ, मुख्यमंत्री कमल नाथ ने दिए निर्देश

Previous
Next

भोपाल : मंगलवार, जुलाई 30, 2019, मुख्यमंत्री कमल नाथ ने प्रदेश में भारी वर्षा के मद्देनजर सभी जिलों में आपदा प्रबंधन की पुख्ता व्यवस्था और सभी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि भारी वर्षा के दौरान जन-धन की कोई हानि न होने देने के सुनिश्चित इंतजाम किए जाएँ।

मुख्यमंत्री ने जिलों से भारी वर्षा से उत्पन्न स्थिति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों से कहा कि वे उन स्थानों पर विशेष नजर रखें जहाँ भारी वर्षा के कारण ज्यादा खतरा संभावित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निचली बस्तियों में पानी भराव की स्थिति में तत्काल राहत कार्य शुरू करें और राहत शिविर लगाने की पूरी तैयारी रखें।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने प्रदेश में सभी पुल-पुलिया पर भी निगरानी रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि सभी पुल-पुलिया का निरीक्षण किया जाए जिससे दुर्घटना के पूर्व आवश्यक उपाय किए जा सकें।

लोगों की सहायता के लिए अलर्ट रहे आपदा प्रबंधन टीम : मंत्री शर्मा

जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने भारी बारिश के बीच आधी रात को शहर की बस्तियों में पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। टीटी नगर क्षेत्र के सुनहरी बाग, माता मंदिर क्षेत्र के अंबेडकर नगर का निरीक्षण करते हुए उन्होंने रहवासियों से मुलाकात कर उनकी समस्याएँ सुनी। श्री शर्मा ने निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया कि किसी भी स्थिति में आम नागरिकों को बरसात में कोई परेशानी न हो। इसके लिये आपदा प्रबंधन की टीम चौबीस घंटे अलर्ट रहे। मध्यरात्रि में ही राजीव नगर, नया बसेरा क्षेत्र में भी पहुँचे और अव्यवस्था देख नगर निगम के अमले को रात में ही तलब किया तथा समुचित इंतजाम करवाये। श्री शर्मा ने रात में ही प्रभावित नागरिकों के लिए कंबल, गद्दे, चाय और नाश्ते का प्रबंध करवाया।

समस्या आने पर तत्काल कॉल सेंटर को बतायें

 मंत्री श्री शर्मा ने नागरिकों से अनुरोध किया कि क्षेत्र, मोहल्ले एवं वार्ड की बिजली, सड़क, पानी की समस्याओं के निराकरण के लिए सुबह 8 से रात 8 बजे तक मोबाइल नंबर 8982464232 पर घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करायें। दर्ज शिकायत का समाधान तत्काल किया जायेगा।

श्री आशुतोष पुरोहित ने ग्रहण किया पदभार

जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा की मौजूदगी में रेडक्रॉस सोसायटी की प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री आशुतोष पुरोहित ने आज पदभार ग्रहण किया। मंत्री श्री शर्मा ने श्री पुरोहित को पुष्प-गुच्छ भेंट कर बधाई दी।

 मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अस्पताल की सुविधाओं में न केवल विस्तार होगा, बल्कि गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। पार्षद श्री अमित शर्मा, श्री गुड्डू चौहान और अन्य गणमान्य नागरिकों ने भी श्री पुरोहित को बधाई और शुभकामनाएं दी।

पौधे लगाकर संरक्षित करें पर्यावरण : मंत्री श्री शर्मा

जनसम्‍पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने आज पौधा-रोपण अभियान के अंतर्गत सैर सपाटा रोड स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन फॉरेस्ट मैनेजमेंट की बाउंड्री वॉल के किनारे पौध-रोपण किया। उन्होंने कहा कि हरियाली बढ़ाने के लिए सावन में हर व्यक्ति को अपने घर के आस-पास एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। इससे शुद्ध हवा और गर्मी के दिनों में छाँव मिलेगी। साथ ही पर्यावरण भी संरक्षित होगा।

 इस अवसर पर करुणा धाम आश्रम के गुरुश्री सुदेश शांडिल्य, पार्षद श्री मोनू सक्सेना और श्रीमती संतोष कसाना एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।


प्रदेश के 14 जिलों में सामान्य से अधिक एवं 28 जिलों में हुई सामान्य वर्षा


प्रदेश में इस वर्ष मानसून में 15 जून से 30 जुलाई तक 14 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा, 28 जिलों में सामान्य वर्षा एवं 09 जिलों सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा रतलाम जिले में एवं सबसे कम वर्षा सीधी जिले में हुई है ।

सामान्य से अधिक वर्षा वाले जिले रतलाम, शाजापुर, भोपाल, नीमच, मंदसौर, खंडवा, सीहोर, इंदौर, श्योपुरकलां, बुरहानपुर, उज्जैन, झाबुआ, उमरिया, बड़वानी हैं।

सामान्य वर्षा वाले जिले भिण्ड, मुरैना, दमोह, दतिया, देवास, राजगढ़, सिंगरौली, धार, नरसिंहपुर, आगर मालवा, ग्वालियर, शिवपुरी रायसेन, डिण्डौरी, मण्डला, अशोक नगर, खरगोन, जबलपुर, हरदा, रीवा, होशंगाबाद, टीकमगढ़ अलीराजपुर, कटनी, गुना, सतना अनूपपुर एवं बैतूल हैं।

सागर, विदिशा, छतरपुर, सिवनी, पन्ना, बालाघाट, छिंदवाड़ा एवं सीधी जिलों में सामान्य से कम वर्षा मापी गई।

शाजापुर, भोपाल, खण्डवा, सीहोर, नरसिंहपुर, रायसेन, मण्डला, होशंगाबाद जिलों में 50 मि.मी. से अधिक वर्षा दर्ज की गई।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0