26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

शिवराज कैबिनेट को दिल्‍ली से हरी झण्‍डी का रहा इंतजार, अभी भी चल रही जोर- अजमाईश

Previous
Next

राजकाज न्‍यूज, भोपाल

मध्‍यप्रदेश में लॉकडाउन- 5 की जगह केन्‍द्र की तरह ही अनलॉक-1 कल यानि 1 जून से शुरू हो रहा है। इस पर तो सभी प्रदेशवासियों की निगाहें गड़ी हुई थी, लेकिन इसके साथ ही इस बात पर भी सभी राजनीति में रूची रखने वालों की निगाहें है कि शिवराज मंत्रिमण्‍डल विस्‍तार- 2 कब लॉकडाउन से बाहर आएगा। आधा मई माह इसी आश्‍वासन में कट गया कि शीघ्र ही विस्‍तार होगा। अब जून माह की शुरूआत आज से हो गयी है। कहा जा रहा है कि केन्‍द्रीय नेतृत्‍व का ग्रीन सिग्‍नल मिलने वाला ही है, और इस माह तो विस्‍तार हो ही जाएगा। रविवार की सुबह भी मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष वीडी शर्मा और महामंत्री सुहास भगत की चर्चा हुई हैं। शपथ लेने वाले तमाम विधायक पिछले कई दिनों से भोपाल में ही डटे हुए हैं। सूत्र बताते हैं कि 25 नए मंत्रियों को शपथ दिलाने की तैयारी है।

पहली फेहरिस्‍त में कोरोना संक्रमणकाल के संकट के बीच 2 सिंधिया समर्थकों सहित बीजेपी के पांच लोगो को मौका मिला और शिवराज सिंह सहित 6 सदस्‍यों ने शपथ लेकर अपना कार्य संभाला। अबक‍ि बार 8 सिंधिया समर्थकों को मंत्री बनाया जाना तय है, लेकिन बीजेपी से कौन से वरिष्‍ठ और कौन से युवा नेताओं को मौका दिया जाए, इसको लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है। इस पर से धुंघ केन्‍द्रीय नेतृत्‍व ही साफ करेगा। बीजेपी के अंदखाने की माने तो कुछ वरिष्‍ठों को लेकर ज्‍यादा विवाद नहीं है, विवाद उन वरिष्‍ठों को लेकर चल रहा है, जो क्षेत्रीयता गणित में समा नहीं पा रहे। अगर सागर से गोविंद राजपूत मंत्री बन चुके है, और गोपाल भार्गव को सबसे वरिष्‍ठ होने के कारण कैबिनेट में जगह देना ही पड़ेगी ताे फिर भूपेन्‍द्र सिंह को कैसे एडजस्‍ट किया जावें। मामला यहां अटका है। मुख्‍यमंत्री शिवराज उन्‍हें भी मौका देना चाहते है। ऊपर से केन्‍द्रीय मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने भूपेंद्र सिंह, रामपाल सिंह और राजेंद्र शुक्ल के नाम पर अपना वीटो इस्‍तेमाल किया हैं।

कैबिनेट विस्‍तार में वर्तमान पांच मंत्रियों के अतिरिक्‍त करीब 25 और मंत्रियों को स्‍थान दिये जाने की सोच के साथ चल रहे विचार में 8 का नाम तो लगभग फायनल है ही। अब बचे 16 या 17 मंत्री जो बीजेपी के विधायक है, और उनमें से ही मंत्री और राज्‍य मंत्री बनाये जाना है। सूत्रों ने बताया कि दो दिन पूर्व नाम लगभग तय हो गये थे, और शिवराज सिंह इन नामों को लेकर दिल्‍ली जाने वाले थे। कोरोना संक्रमण के चलते उन्‍होंने भोपाल से बाहर कदम नहीं रखा था। कल यानि 30 मई को कटनी दौरे के साथ इसकी शुरूआत भी हो गयी है। 31 मई को उनके दिल्‍ली कूच की संभावना थी, लेकिन यह दिन भी गुजर चुका है।

रविवार को दिनभर दिल्ली से बुलावे का इंतजार होता रहा, लेकिन देर रात तक हरी झंडी नहीं मिल पाई। यह भी तय है कि विस्तार तभी हो पाएगा, जब शामिल किए जाने वाले नामों पर पार्टी हाईकमान से मंजूरी नहीं मिल जाती। अब यह कहा जा रहा है कि दिल्‍ली से संदेश आया है कि मप्र के नेताओं को दिल्ली आने के लिए 31 मई के बाद बुलाया जाएगा। इसलिए यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि मुख्यमंत्री चौहान के साथ-साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा एवं संगठन महामंत्री सुहास भगत एक जून को दिल्ली जाकर विस्तार के स्वरूप पर चर्चा करेंगे। दिल्ली में मुख्यमंत्री की पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी चर्चा होनी है। पहले यह चर्चा भी थी कि सिंधिया भोपाल एवं ग्‍वालियर आने वाले है, उनका यह कार्यक्रम भी रद्द हो गया है, यानि वो दिल्‍ली में ही रहेंगे। अगर चर्चा होती है तो केन्‍द्रीय मंत्री नरेन्‍द्र तोमर भी इस चर्चा में शामिल होंगे।

इन नामों की चर्चा

इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के बाकी पांच लोग प्रभुराम चौधरी, इमरती देवी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव तो कांग्रेस से भाजपा में आए चार नाम बिसाहूलाल सिंह, एंदल सिंह कंसाना, रणवीर जाटव और हरदीप सिंह डंग के नाम शामिल हैं। वहीं भाजपा के 15-16 वरिष्ठ नेताओं को मौका दिया जायेगा। जो शिवराज सिंह के पुराने अनुभवी मंत्री हैं। उनमें गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, रामपाल सिंह, गौरीशंकर बिसेन, यशोधरा राजे सिंधिया, विजय शाह, विश्‍वास सारंग, अरविंद भदौरिया आदि प्रमुख हैं। रामेश्‍वर शर्मा एवं कुछ अन्‍य भी दौड़ में शामिल हैं। इसमें जातिगत एवं क्षेत्रीय समीकरणों को भी देखा जाएगा।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26607786

Todays Visiter:1885