26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सात अंतर्राज्यीय हथियार तस्कर पकड़े,12 देशी पिस्टल व 9 कट्टे बरामद

Previous
Next

इंदौर पुलिस को बड़ी कामयाबी
पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर अवैध हथियारों पर कड़ाई से अंकुश लगाने विशेष मुहिम जारी


भोपाल, 06 सितंबर, 2019/ पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर  अवैध हथियारों की जब्ती एवं  हथियार तस्करों की धरपकड़ के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत इंदौर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। इंदौर  की क्राइम ब्रांच टीम एवं कनाड़िया व भंवरकुआ थाना पुलिस ने संयक्त कार्रवाई कर अवैध हथियारों के कारोबार में लिप्त 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही आरोपियों से 12 देशी पिस्टल व 9 देशी कट्टे भी बरामद किए हैं। पकड़े गए आरोपियों में अंजड़ जिला बड़वानी का निवासी एक कुख्यात सिकलीगर भी शामिल है, जो अन्य तस्करों की मदद से देश के विभिन्न राज्यों में हथियार सप्लाई करता था। साथ ही दतिया जिले के हथियार तस्कर भी पुलिस ने पकड़े हैं, जो बसों व रेल गाड़ियों से सफर कर अवैध हथियारों की तस्करी करते थे। पकड़े गए सभी आरोपियों का पूर्व आपराधिक रिकॉर्ड है। इनमें सनावद से संबंधित हत्या के एक प्रकरण में फरार चल रहा निगरानीशुदा बदमाश भी है।

पकड़े गए आरोपियों में सनावद निवासी शुभम उर्फ चिकनी, अमित बैसवार व गणेश वर्मा एवं खण्डवा निवासी आशिक मंसूरी शामिल हैं। जिन्हें कनाड़िया थाना पुलिस ने क्राइम ब्रांच की मदद से पकड़ा है।

आरोपियों से की गई प्रारंभिक पूछताछ में ज्ञात हुआ कि वे सभी सनावद खरगौन के रहने वाले हैं तथा अंजड़ जिला बड़वानी के रहवासी सिकलीगर रामदास से अवैध  हथियार लेकर आ रहे हैं। क्राईम ब्रांच  ने सिकलीगर रामदास के संबंध में सूचना जुटाने पर पता चला कि वह अवैध हथियारों की डिलीवरी देने इंदौर के लिये आ रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना भंवरकुआ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही  कर आरोपी रामदास निवासी ग्राम नवलपुरा, अंजड़ जिला बड़वानी को बारदान मण्डी खाली मैदान पालदा इंदौर से पकड़ा गया।

आरोपी रामदास को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई। रामदास ने बताया कि उसने  दतिया जिले के रहवासी दो लोगों को अवैध हथियार बेचे हैं। दतिया के जिन दो लोगों को अवैध हथियार बेचे हैं, उनको यह सलाह दी थी कि वे दतिया बस से ना जाकर ट्रेन से जायें। आरोपी ने जिन लोगों को हथियार बेचे उनके नाम भी पुलिस को बताये। इस सूचना पर आरोपी कपिल पिता शंभुदयाल तिवारी निवासी जिगना जिला दतिया एवं सुदीप पिता गिरीश भार्गव निवासी ग्राम खद्रावनी जिला दतिया को थाना क्रांईम ब्रांच एवं थाना भंवरकुआं की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुये नवलखा बस स्टेण्ड के पास से पकड़ा है।

आरोपी कपिल खेती किसानी का काम करता है एवं पैसों की लालच के चलते इंदौर संभाग के सिकलीगरों से अवैध हथियार खरीदकर दतिया, ग्वालियर, झांसी उ0प्र0 के आपराधिक किस्म के लोगों को सप्लाय करता था। आरोपी सुदीप पूर्व में भी वाहन चोरी के प्रकरण में जेल में निरूद्ध किया जा चुका है।

ज्ञात हो अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त के आरोप इंदौर पुलिस द्वारा  पूर्व में पकड़े गये आरोपियों एवं सिकलीगरों से पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई थी कि  धार, बड़वानी, खरगौन, खण्डवा देवास आदि जिलों के सिकलीगरों का संपर्क अन्य प्रदेशों से भी है। जहां के तस्कर इंदौर सभाग के जिलो के सिकलीगरों से अवैध हथियार की खरीद फरोख्त कर देश के विभिन्न राज्यों में मोटे दामों में बेचते  हैं। इन तस्करों के संबंध में सूचना जुटाने की कड़ी में  क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा रूट मैपिंग की गई । जिसमें यह ज्ञात किया कि तस्कर किन रास्तों से सिकलीगरों तक पहुंचते हैं और अवैध हथियार लेकर किन रास्तों अथवा साधनों से अपने गंतव्य की ओर रवाना होते हैं।

इसी कड़ी में क्राईम ब्रांच की टीम को  ज्ञात हुआ था कि कुछ अवैध हथियारों के तस्कर खरगौन के सनावद से अवैध हथियार लेकर इंदौर के रास्ते अन्यत्र कहीं बाहर जाने वाले हैं। इस सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने आरोपियों के संबंध में जानकारी जुटाकर कर आरोपियों का पीछा और सफल रणनीति बनाकर उन्हें  दबोच लिया ।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंदौर जोन श्री वरूण कपूर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र  के मार्गदर्शन में बनाई गई सफल रणनीति के तहत इंदौर पुलिस को यह सफलता मिली है। पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय इंदौर) श्री ओ0पी0 त्रिपाठी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों एवं क्षेत्रीय थानों की पुलिस की मदद से योजनाबद्ध तरीके से इस रणनीति को अंजाम दिलाया।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26607716

Todays Visiter:1815