02-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

नितिन गडकरी की कार को बिना चेक किए बनाया प्रदूषण प्रमाण पत्र, FIR दर्ज

Previous
Next

पुणे, 18 सितंबर 2019, नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की कार का फर्जी प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र जारी करने के मामले में महाराष्ट्र पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कार की जांच किए बिना प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र बनाने वाले सेंटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. यह एफआईआर पुणे के डेक्कन पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है.

प्रदूषण नियंत्रण केंद्र पर नितिन गडकरी की कार को बिना जांचे प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र बनाने का आरोप लगा है. पुलिस को दी गई शिकायत में कहा गया कि नियमों और प्रक्रिया का पालन किए बिना नितिन गडकरी की कार का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र गैर कानूनी तरीके से बना दिया गया.

एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है. इसके तहत ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की राशि में 10 गुना तक इजाफा हुआ है. इन कानून के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर ताबड़तोड़ चालान काटे गए हैं. प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र नहीं होने पर भी चालान काटे जा रहे हैं. इसके चलते प्रदूषण नियंत्रण केंद्र में भीड़ लग रही है.

नए कानून के लागू होने के बाद कई चालान वाहनों की कीमत से भी ज्यादा के काटे गए हैं. ओडिशा के संबलपुर में एक ट्रक का 6 लाख 53 हजार 100 रुपये का चालान काटा गया. यह ट्रक नगालैंड का था. ट्रक के मालिक ने जुलाई 2014 से सितंबर 2019 तक टैक्स का नहीं दिया था. इसके अलावा ट्रक का परमिट, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र और इंश्योरेंस भी नहीं था.

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26662601

Todays Visiter:2176