23-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

करोड़ों जन-धन खाताधारकों को अब मिलेंगी ये सुविधा! सरकार ने किया ऐलान

Previous
Next

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बैंकों में अब तक 35.99 करोड़ खाते खोले गए हैं. इनमें से 29.54 करोड़ खाते ऑपरेशनल हैं. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि जनधन खाता रखने वाली महिलाओं को ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा दी जाएगी. हालांकि ये सुविधा सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलेगी, जो किसी वैरीफाइड महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) की सदस्य होंगी. इस सविधा से महिलाओं को छोटे कारोबार करने में बहुत मदद मिलेगी. वहीं, हाल में जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत खाताधारकों को 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल रही है. इससे पहले यह सुविधा 5,000 रुपये थी.

>> वित्त राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्यसभा में बताया है कि जन-धन योजना के तहत निजी क्षेत्र के बैंकों को भी खाते खोलने की अनुमति है और उनसे मिली जानकारी के अनुसार निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों द्वारा 1.23 करोड़ खाते खोले गए.

>> सरकारी आंकड़ों के अनुसार जनधन खातों में कुल जमा राशि में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह 3 अप्रैल को 97,665.66 करोड़ रुपये पहुंच गई.

>> कुल खातों में 50 फीसदी से अधिक खाते महिलाओं के नाम पर हैं जबकि करीब 59 फीसदी खाते ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्र में खोले गए हैं.

>> वित्त मंत्री ने बजट में कहा है कि इस सरकार की नीतियां सिर्फ महिलाओं पर केंद्रित नहीं हैं, बल्कि इससे आगे जाकर महिलाओं के नेतृत्व की बात करती हैं. इस क्रम में वैरीफाइड महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप की सदस्यों को जनधन बैंक खातों के जरिए 5000 रुपये की ओवर ड्राफ्ट सुविधा दी जाएगी.

>> उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए 'नारी तू नारायणी योजना' लाएगी. इसके तहत समिति बनाई जाएगी जो देश के विकास और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर सुझाव देगी. उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना की वजह से देश की महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिला है.

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा- ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब यह है कि अगर किसी जन-धन (Jan-Dhan) खाताधारक के बैंक खाते का रिकार्ड अच्छा है तो वह जरूरत पड़ने पर अपने खाते में पैसे नहीं होने पर भी ओवरड्राफ्ट की लिमिट के तहत बैंक से रकम ले सकता है.

यह वास्तव में एक छोटी अवधि के एक लोन की तरह है जो बैंक खाते के संचालन की वजह से बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा है. जन धन (Jan-Dhan)खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा होने पर गरीब परिवारों को साहूकार से ब्याज पर रकम लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26588814

Todays Visiter:4058