02-Jun-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

ताजमहल को देख मेलानिया बोलीं- इनक्रेडिबल, डोनाल्‍ड ट्रंप ने दोबारा आने का किया वादा

Previous
Next

नई दिल्‍ली. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद अपनी पत्‍नी मेलानिया के साथ आगरा पहुंचे. यहां पर उन्‍होंने मोहब्‍बत की निशानी ताजमहल का दीदार किया और विजिटर बुक में भारत की विरासत की खुलकर तारीफ की. इस दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप और पत्‍नी मेलानिया के साथ गाइड नितिन कुमार सिंह मौजूद थे. जिन्‍होंने ट्रंप और मेलानिया को ऐतिहासिक धरोहर से जुड़ी तमाम जानकारियों दी.

गाइड ने कहा- ट्रंप और मेलानिया काफी उत्‍साहित थे
डोनाल्‍ड ट्रंप और उनकी पत्‍नी को ताज का दीदार कराने वाले गाइड नितिन कुमार सिंह ने न्‍यूज18 से बात करते हुए कहा कि ताजमहल घूमते समय ट्रंप और उनकी पत्‍नी काफी उत्‍साहित थे. वह ताज की कारीगरी को देखकर काफी खुश थे. वह ताज को लेकर बार-बार सवाल भी कर रहे थे. इस दौरान ट्रंप ने अपनी पत्‍नी के साथ मैन कोर्स पर अकेले वाक करने के लिए भी कहा था.

ताज को देखते हुए फर्स्ट लेडी बोलीं- अतुल्‍य

गाइड नितिन ने कहा, 'ताजमहल को देखते ही फर्स्ट लेडी के मुंह से एक ही शब्द निकला 'Incredible' अतुल्य.' उन्‍होंने नितिन से एक बार फिर वापस ताजमहल का दीदार करने के लिए आने का वादा किया. नितिन ने कहा, 'मैं खुद में गौरवांवित महसूस कर रहा हूं कि उन्हें ताजमहल का दीदार कराया. मैंने उन्हें ताज महल का इतिहास बताया और मुमताज-शाहजहां की कहानी सुनकर वे भावुक हो गए. वे जानकारियों से भी बहुत प्रभावित हुए.

ताजमहल को निहारते ही रह गए ट्रंप-मेलानिया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ऐतिहासिक ताजमहल को देखने सोमवार की शाम आगरा पहुंचे और प्रेम के प्रतीक के तौर पर बनाए गए 17वीं सदी के मुगल काल के मकबरे को देखकर आश्चर्यचकित हो गए. उन्होंने आगंतुक पुस्तिका में ताजमहल को 'भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति की धरोहर' करार दिया. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर अहमदाबाद से यहां पहुंचे.ट्रंप ने ताज के इतिहास और महत्‍व को समझा
मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में ताजमहल बनवाया था. ट्रंप परिवार के दौरे के लिए ताजमहल की सजावट की गई थी. राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला ने ताज परिसर का भ्रमण किया. उन्हें धरोहर के इतिहास एवं महत्व के बारे में भी बताया गया. ट्रंप और उनके परिवार के सदस्य आज शाम 4.45 बजे अहमदाबाद से आगरा पहुंचे.

सीएम योगी ने ट्रंप का स्‍वागत किया
उन्होंने ताज परिसर में फोटो सेशन कराया. टूरिस्ट गाइड ने उन्हें ताजमहल से जुड़े किस्सों की जानकारी दी. इससे पहले आगरा पहुंचने पर खेरिया हवाईअड्डे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रंप का स्वागत किया. इस दौरान लगभग सात-आठ मिनट तक ट्रंप परिवार अपने स्वागत में आए कलाकारों के नृत्य का लुत्फ उठाता रहा.

ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया के साथ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध 'डायना बेंच' पर बैठकर यादगार तस्वीर खिंचवाई. यह पहली बार है कि जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ तस्वीर खिंचवाई. ट्रंप की बेटी इवांका ने अपने पति जैरेड कुशनर के संग डायना बेंच के पास तस्वीर खिंचवाई. ट्रंप अपने परिवार के साथ लगभग एक घंटे तक स्मारक में रहे.

ट्रंप ने विजिटर बुक में की भारत की तारीफ
अमेरिकी राष्ट्रपति ने पूर्वी गेट से ताजमहल में प्रवेश किया. फोरकोर्ट पर गोल्फ कोर्ट से उतरकर वे रॉयल गेट, गार्डन, सेण्ट्रल टैंक, चमेली फर्श, मुख्य मकबरे तक गए. लगभग डेढ़ किलोमीटर तक पैदल चलकर उन्होंने दुनिया के इस अजूबे को देखा. इस दौरान ट्रंप ने विजिटर बुक में अपनी टिप्पणी में लिखा, 'ताजमहल भारत की विविध संस्कृति की धरोहर.'

आगरा में खेरिया हवाईअड्डे पर ट्रंप का जोरदार स्वागत किया गया. बच्चों ने दोनों देशों के झण्डे हाथों में लेकर उनका स्वागत किया. उत्तर प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने के बाद उनका काफिला ताजमहल की ओर रवाना हुआ. मार्ग में जगह-जगह कलाकार लोकनृत्य करते रहे. हवाईअड्डे से ताजमहल के रास्ते में 21 जगहों पर तीन हजार कलाकारों ने भारतीय कला और संस्कृति से उन्हें रूबरू कराया. ताज भ्रमण के दौरान गाइड नितिन सिंह उनके साथ रहे.

ट्रंप के लिए तीन स्‍तर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था
हवाईअड्डे से 30 वाहनों का ट्रंप का काफिला ताजमहल परिसर के पास ओबराय अमरविलास होटल पहुंचा जहां 15,000 से अधिक स्कूली छात्र मार्ग के दोनों तरफ अमेरिका और भारत का झंडा लिए हुए कतार में खड़े थे. ट्रंप, प्रथम महिला और मोदी की तस्वीरों वाले विशाल पोस्टर उस 13 किलोमीटर के मार्ग में जगह-जगह लगे हुए जहां से उनका काफिला गुजरा. उनके आगरा दौरे के लिए तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और अधिकारियों ने दोपहर तक ताजमहल खाली करा लिया था.

ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला ने संगमरमर के इस अजूबे को देखा जहां ठंडी हवाओं ने मौसम को और खुशगवार बना दिया था. डोनाल्ड ट्रंप से पहले मुगल युग के इस आश्चर्य को देखने वाले अंतिम राष्ट्रपति बिल क्लिंटन थे जो वर्ष 2000 में भारत आए थे. उन्होंने अपनी बेटी चेल्सी क्लिंटन के साथ ताजमहल देखा था. अमेरिकी राष्ट्रपति डेविड ड्वाइट आइजनहावर ने 1959 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ ताजमहल देखा था.

(भाषा इनपुट के साथ)

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0