16-Sep-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

KBC Season 11: मालूम था सही जवाब फिर भी 1 करोड़ नहीं जीत पाए रायबरेली के हिमांषु

Previous
Next

मुंबई. मशहूर टीवी रिएलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) में सोमवार को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सामने रायबरेली के हिमांषु धूरिया थे. हिमांषु इस शो में ही नहीं अभी तक के सभी 11 सीजन का सबसे तेज फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट जवाब दिया था लेकिन बेहतरीन खेल खेलने के बावजूद वे अंतत: खेल में इतिहास के एक प्रश्न के चलते 1 करोड़ रुपये की रकम जीतने से चूक गए.

हिमांषु धूरिया एक ट्रेनी पायलट (Trainee Pilot)  हैं. वे अपनी डेढ़ साल की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. हिमांषु ने केबीसी (KBC) के 11वें सीजन में कई सारे रोचक रिकार्ड बना दिए हैं.

हिमांषु के प्रेम-जीवन में काफी इंट्रेस्टेड दिखे अमिताभ बच्चन
हिमांषु की पारिवारिक जिंदगी को लेकर अमिताभ बच्चन ने उत्सुकता दिखाई. वे हिमांषु के प्रेम जीवन में भी रुचि लेते दिखे. हिमांषु के साथ उनकी नानी और दो दोस्त भी उनके साथी के तौर पर केबीसी (KBC) में आए थे. हिमांषु ने कहा कि वे अपने दोनों दोस्तों के साथ डील करके आए हैं कि वे अपने दोनों दोस्तों को जीती हुई राशि में से तीसरा हिस्सा दे देंगे.

हिमांषु के व्यक्तित्व में अमिताभ बच्चन भी काफी रुचि लेते दिखे. वैसे तो कमर्शियल पायलट बनने वाले हैं लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें ऊंचाई से डर लगता है.

क्या था 1 करोड़ का सवाल और उसका जवाब?
हिमांषु से एक करोड़ के सवाल के लिए पूछा गया था- किनके द्वारा किए गए अनेक उपनिषदों के फारसी अनुवाद के संकलन को 'सिर्र-ए-अकबर' नाम से जाना जाता है.

इस सवाल का जवाब देने के लिए हिमांषु को अमिताभ बच्चन ने चार ऑप्शन दिए थे- अबुल फजल, शाह वलीउल्लाह दहलवी, दारा शिकोह और अहमद-अल-सरहिंदी.

इस सवाल का जवाब था दारा शिकोह. हालांकि हिमांषु को इस बात का पूरा अंदाजा था कि इस सवाल का जवाब दारा शिकोह होगा लेकिन उन्होंने जवाब पर कंफर्म न होने के चलते, जवाब न देकर इस सवाल पर क्विट करने का फैसला किया. हालांकि जब उन्हें अंत में बताया गया कि अगर वे जवाब लॉक कर देते तो सही होते तो उन्हें निराशा भी हुई.

बता दें कि दारा शिकोह ने अपने उपनिषदों की किताब का अनुवाद 'सिर्रे अकबर' नाम से किया था. उन्होंने इस किताब को अपने परदादा अकबर को समर्पित किया था.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0