26-Feb-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

INDvAUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

Previous
Next

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. भारत ने शान से ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर मैच के साथ सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली. खास भारत ने मुंबई में पहला वनडे 10 विकेट से गंवाने के बाद राजकोट में दूसरा मैच 36 रन से जीता था.

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 286 रन बनाए और भारत को सीरीज जीत के लिए 287 रनों का टारगेट दिया. जवाब में टीम इंडिया ने 47.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए जीत दर्ज कर ली. भारत की तरफ से ओपनर रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा जबकि विराट कोहली ने भी 89 रनों की पारी खेली. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किए.

रोहित शर्मा का 29वां शतक
भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस मैच में 128 गेंद पर 119 रन की पारी खेली. उन्होंने साथी ओपनर केएल राहुल (19) के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी. इन दोनों ने 69 रन की साझेदारी की. राहुल (19) लंबी पारी नहीं खेल सके, लेकिन रोहित डटे रहे. उन्होंने अपने वनडे करियर का 29वां शतक बनाया. वे जब आउट हुए तब तक भारत का स्कोर 206 रन हो चुका था.

कोहली की कमाल की पारी
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मैच में 91 गेंद पर 89 रन की पारी खेली. कोहली ने इस मैच में दो बेहतरीन साझेदारियां कीं. उन्होंने पहले रोहित शर्मा के साथ 137 रन की साझेदारी की. इसके बाद चौथे नंबर पर आए श्रेयस अय्यर के साथ 68 रन जोड़े. यह उनका 57वां अर्धशतक है. अय्यर 44 रन बनाकर नाबाद रहे.

मोहम्मद शमी का ‘चौका’
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने लगातार दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने तीसरे वनडे मैच में डेविड वॉर्नर (3) को जल्दी आउट कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. उन्होंने ही ऑस्ट्रेलिया के शतकवीर स्टीव स्मिथ (131) को आउट किया. शमी ने इन दोनों के अलावा पैट कमिंस और एडम जम्पा को भी आउट किया. शमी ने पिछले मैच में तीन विकेट झटके थे.

रवींद्र जडेजा के 2 विकेट
भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की गिनती ऐसे गेंदबाजों में होती है, जिन्हें विकेटटेकर नहीं माना जाता है. इस मैच में नजारा कुछ और रहा. जडेजा ने इस मैच में ना सिर्फ किफायती गेंदबाजी की, बल्कि दो विकेट भी झटके. उनका गेंदबाजी विश्लेषण 10-1-44-2 रहा. यह उनकी गेंदबाजी का ही कमाल था कि बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज दबाव में रहे. उन्होंने इस मैच में मार्नस लैबुशेन और मिचेल स्टार्क को आउट किया.

कुलदीप का बेहतरीन प्रदर्शन
क्रिकेट में एक बात हमेशा कही जाती है कि आप सिर्फ आंकड़ों से किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन नहीं आंक सकते. इस मैच में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के आंकड़े भी कुछ ऐसे ही रहे. उन्होंने इस मैच में 10 ओवर के स्पेल में 62 रन दिए और एक विकेट झटका. अगर सामान्य मैदान की बात करें तो यह बहुत अच्छा आंकड़ा नहीं है. लेकिन अगर यह आंकड़ा बेंगलुरू के मैदान पर है, तो अच्छा है. इसकी वजह यह है कि यह मैदान ना सिर्फ छोटा है, बल्कि यहां की पिच भी बल्लेबाजों के मददगार होती है. ऐसे में अगर यहां कोई बॉलर 6 के रनरेट से रन दे और विकेट भी झटके, तो इसे अच्छा ही कहा जाता है.

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0