16-Oct-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

IND vs SA 1st Test: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 395 का लक्ष्‍य

Previous
Next

Rohit Sharma का 'डबल धमाका'

विशाखापत्तनम: विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पूरी तरह से शिकंजा कस दिया है. दिन के सेशन के आखिरी आधा घंटे में मेहमान टीम को जीत के लिए 395 रनों का टारगेट देने के बाद भारत ने डीन एल्गर का विकेट चटकाकर दिन की समाप्ति भी सुखद नोट के साथ खत्म की. खेल खत्म होने के समय दक्षिण अफ्रीका अभी भी भारत से 384 रन पीछे है और उसके हाथ में नौ विकेट हैं. चौथे दिन की समाप्ति पर मेहमान टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन है. मार्करैम 5 और  ब्रून 3 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं.

जाहिर है कि मेहमानों पर भारत का बहुत ही मजबूत शिकंजा कस चुका है. और मैच के आखिरी दिन अगर दक्षिण अफ्रीका मैच को भारत के पंजे से खुद को बचा पाने में कामयाब रहता है, तो यह उसके लिए बड़ी कामयाबी मानी जाएगी. बहरहाल, चौथे दिन का आकर्षण रोहित शर्मा का दूसरी पारी में भी शतक और आर. अश्विन के सात विकेट रहे.

भारत ने दिन खेल खत्म होने से करीब आधा घंटा पहले अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित कर दी. इस तरह मेजबानों ने पहली पारी के 71 रन बनाकर कुल 394 रनों की बढ़त हासिल कर दक्षिण अफ्रीका के ऊपर मजबूत शिकंजा कस दिया. चौथे दिन भारत को इस मजबूत स्थिति में पहुंचा का श्रेय रोहित शर्मा (127) को रहा, जिन्होंने दूसरी पारी में भी शतक जड़ा. उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 81, तो रवींद्र जडेजा ने भी तेज-तर्रार 40 रन की पारी खेली. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली 31 और अजिंक्य रहाणे 27 रन बनाकर नाबाद रहे. और एक सामूहिक उम्दा प्रयास से टीम इंडिया 67 ओवर में 4 विकेट पर 323 रन तक पहुंचने में सफल रही और बिल्कुल सही समय पर पारी घोषित कर दी. दूसरी पारी में केशव महाराज ने 2 विकेट लिए.

लंच से चायकाल के बीच दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज विकेटों के लिए तरस गए और वह एक भी विकेट नहीं चटका सका. इस सेशन में रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने बेहतर हात खोलते हुए भारत की बढ़त को 246 तक पहुंचा दिया. पुजारा ने इस सेशन में प्लानिंग और गीयर बदलकर बल्लेबाजी की. जहां पहले सेशन में पुजारा ने 62 गेंदों पर सिर्फ 8 ही रन बनाए थे, तो दूसरे सेशन में उन्होंने 139 गेंदों पर अपने स्कोर को 75 तक पहुंचा दिया.

हालांकि, कैगिसा रबाडा और दक्षिण अफ्रीकी स्पिनरों ने पुजारा को खासा परेशान किया. रबाडा की गेंदों पर पुजारा के  बल्ले से बाहरी किनारा चूमती ही लगातार दो बार गेंद विकेटकीपर और स्लिप के बीच से निकली, तो शुरुआती सेशन में भी स्पिनरों के सामने पुजारा फंसे-फंसे दिखाई पडे़. वहीं, पुजारा के उलट रोहित शर्मा का अंदाज पहली पारी जैसा ही सहज और खुला रहा. रोहित ने अपने गगनचुंबी छक्कों और लेटकट के साथ सहज दिखाई पड़े. चाय के समय भारत का स्कोर 48 ओवर में 1 विकेट पर 75 रन था. इस समय रोहित 84 और पुजारा 75 पर थे.

साभार- एनडीटीवी

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0