24-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

आमदनी की चिंता, फाइव स्टार होटल घर तक पहुंचा रहे खाना

Previous
Next

नई दिल्ली, देश की बड़ी फाइव-स्टार होटल चेन्स अपने इनहाउस रेस्ट्रान्ट से फूड की होम डिलिवरी कर रही हैं। इसके जरिए वे कमाई का एक अतिरिक्त जरिया बनाने की कोशिश कर रही हैं। इंडियन होटल कंपनी की ताज प्रॉपर्टीज ने पांच शहरों में रेस्टोरेंट टेकअवे और डिलिवरी शुरू की है। दिल्ली की हयात रीजेंसी में भी रेस्ट्रॉन्ट टेकअवे और डिलिवरी चालू है। ओबरॉय बेंगलुरु और पार्क हयात हैदराबाद ने 1 अप्रैल से होम डिलिवरी शुरू की है।

खाना पहुंचाने को सोशल मीडिया का सहारा
बेंगलुरु, चेन्नै, हैदराबाद, कोलकाता, नवी मुंबई और दिल्ली के पार्क होटल्स ने सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंचना शुरू कर दिया है। दिल्ली में अंदाज होटल 15 किलोमीटर के एरिया में डिलिवरी कर रहा है। कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच होटलों ने अपने रेस्ट्रॉन्ट की चुनिंदा लोकप्रिय डिश की बिक्री जारी रखी है। ईटी ने पिछले महीने रिपोर्ट छापी थी कि फरवरी में देश के बड़े होटलों की आमदनी 10-15 पर्सेंट कम रहने की आशंका है। लॉकडाउन के बाद यह आंकड़ा और कम हो सकता है।

रेस्ट्रॉन्ट्स के डाइनिंग ऑपरेशंस बंद
हयात रीजेंसी दिल्ली के जनरल मैनेजर जूलियन अय्यर्स ने बताया, 'हमारे गेस्ट के लिए होटल की सेवाओं का उपयोग करना मुश्किल हो गया है क्योंकि सरकारी आदेश के चलते सभी रेस्ट्रॉन्ट्स के डाइनिंग ऑपरेशंस बंद कर दिए गए हैं। हमें अपने नियमित ग्राहकों से ऑर्डर मिल रहे हैं और हम उन्हें अपने साधन से डिलिवरी पहुंचा रहे हैं।' होटल अधिक एरिया में डिलिवरी के लिए थर्ड-पार्टी ऐग्रीग्रेटर्स के साथ पार्टनरशिप की प्रक्रिया में है।

नॉन-कोर फंक्शन पर फोकस की सलाह
हॉस्पिटैलिटी कंसल्टेंसी फर्म HVS की एक हालिया रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि होटलों को अपनी आमदनी के अधिक स्रोत बढ़ाने पर जरूर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए वे जिम, रेस्ट्रॉट और स्पा जैसे नॉन-कोर फंक्शन पर फोकस कर सकते हैं। 'कोविड-19: भारतीय होटल इंडस्ट्री पर असर' नाम से जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि होटलों को वे सेवाएं भी मुहैया करानी चाहिए, जो पारंपरिक रूप से उनके बिजनस का हिस्सा नहीं रही हैं। जैसे ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के जरिए फूड डिलिवरी या क्लाउड-किचन की जरूरत के लिए किचन किराए पर देना।

होटल रूम बुकिंग 20% घटेगी!
रिपोर्ट के मुताबिक ब्रैंडेड होटलों की रूम बुकिंग में इस साल 16.7-20.5 पर्सेंटेज पॉइंट की गिरावट आने की उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगली तिमाही होटल इंडस्ट्री के लिए काफी निराशाजनक रहेगी। होटल अपने रेट नहीं बढ़ा पाएंगे और यहां तक कि उन्हें कस्टमर को आकर्षित करने के लिए भारी छूट भी ऑफर करनी पड़ सकती है।

ओबरॉय ग्रुप की बेंगलुरु प्रॉपर्टी ने बताया कि उसके सभी डिलिवरी स्लॉट फुल हैं और वे अडवांस ऑर्डर ले रहे हैं। पार्क होटल से ऑर्डर बुकिंग 250 रुपये से शुरू हो रही है और होटल ने अधिक डिलिवरी के स्विगी और जोमैटो जैसी फूड डिलिवरी कंपनियों से पार्टनरशिप की है।

रिपोर्ट- वरुणी खोसला/निष्ठा सलूजा

साभार- नवभारत टाइम्‍स

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26595455

Todays Visiter:5094