19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

बेहतर संवाद स्थापित कर आपदा नियंत्रण करें – कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव

Previous
Next

कलेक्टर्स कान्फ्रेंस सम्पन्न
शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा

भोपाल : 14 जून 2019, कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वे मैदानी अमले के बीच बेहतर संवाद स्थापित कर आगामी दिनों में संभावित अतिवर्षा की स्थिति में राहत और बचाव, पेयजल आपूर्ति और कानून व्यवस्था की स्थिति चाक-चौबंद रखें। संभाग आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई कलेक्टर्स कान्फ्रेंस में आईजी योगेश देशमुख, सीसीएफ आर.के.तिवारी सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर कान्फ्रेंस में कमिश्नर श्रीमती श्रीवस्तव ने सभी जिलों की वर्षाकाल में आपदा प्रबंधन कार्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे 24X 7 कंट्रोल रूम संचालित करने के साथ ही आपदा प्रबंधन की टीम और बचाव उपकरण सुचारू रखें । उन्होंने निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अतिवर्षा की स्थिति और जल भराव वाले क्षेत्रों में सड़क और पुल-पुलिया की स्थिति देख लें तथा जरूरत होने पर आवश्यक मरम्मत कार्य करें। उन्होंने राहत और बचाव कार्य के लिए पुलिस और होमगार्ड जवानों की पहले से ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। फुड कंट्रोलर ने बताया कि सभी पी.डी.एस. दुकानों में खाद्यान्न का पर्याप्त भंडारण किया गया है। कमिश्नर ने कहा कि हर हाल में जन धन के नुकसान को रोकने के प्रयास करें।

कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव ने संभाग के सभी जिलों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 3 माह की समय सीमा निर्धारित कर निर्देश दिए हैं कि इस दौरान सभी बुनियादी सेवाएं दुरूस्त की जाएं। उन्होंने डाक्टर्स की नई समय सारणी के अनुसार उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आरोग्यम के सभी 12 बिन्दुओं पर फोकस कर नागरिकों को समय पर उपचार दिलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शासकीय अस्पतालों में ही संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराने और मातृ तथा शिशु मृत्यु दर किसी भी हाल में नहीं बढ़ने देने के निर्देश दिए हैं।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26564203

Todays Visiter:7932