25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

झारखंड विधानसभा भवन में भीषण आग, दमकल की 12 गाड़ियों ने पाया काबू

Previous
Next

झारखंड विधानसभा के नए भवन में बुधवार की शाम साढ़े सात बजे आग लग गई। आग विंग टू के पहले तल्ले से होते हुए तीसरे तल्ले तक फैल गई। विपक्षी दल के सदस्यों की लॉबी आग की चपेट में आने से जल गई है। लॉबी में रखे सोफा, टेबल, कुर्सी और एसी समेत कई अन्य सामान जलकर खाक हो गए। तुरंत ही दमकल की 12 गाड़ियां विधानसभा पहुंची और आग पर काबू पाया। विधानसभा सचिव महेंद्र प्रसाद, मुख्यालय डीएसपी हरिश्चंद्र सिंह, नगड़ी पुलिस और धुर्वा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है।

विधानसभा में बैठक खत्म होते ही लगी आग
विधानसभा में बुधवार को आरके कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों की बैठक थी। शाम सात बजे बैठक खत्म होने के बाद सभी लोग विधानसभा से निकल गए थे। शाम साढ़े सात बजे विधानसभा में तैनात गार्डों ने आरके कंस्ट्रक्शन के केयरटेकर सोनू को फोन पर आग लगने की सूचना दी। गार्ड और विधानसभा में मौजूद लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाए। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

आग लगने का बता रहे हैं अलग-अलग कारण
आरके कंस्ट्रक्शन के केयर टेकर सोनू ने बताया कि आग किसी शरारती तत्व के द्वारा साजिश के तहत लगाई गई है। फर्स्ट फ्लोर पर चार अलग अलग जगहों पर आग लगाई गई है। शार्ट सर्किट से आग लगती तो पूरा तार जल जाता लेकिन तार में आग नहीं लगी है। विधानसभा को पर्यटन स्थल बना दिया गया है। लोग आसानी से अंदर आते हैं और घूमने के बाद बाहर निकल जाते हैं।

फर्स्ट फ्लोर पर चल रहा था वेल्डिंग का काम
मुख्यालय डीएसपी हरिश्चंद्र सिंह का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि आग शार्ट सर्किट होने की वजह से लगी है। शार्ट सर्किट होने के बाद सबसे पहले एसी में आग लगी। इसके बाद आग पूरी तरह से फैल गई। फायर बिग्रेड ने समय रहते आग पर काबू पा लिया नहीं तो बड़ी घटना हो सकती थी। विधानसभा में तैनात गार्ड और मजदूरों का कहना है कि फर्स्ट फ्लोर पर वेल्डिंग का काम चल रहा था। वेल्डिंग करते समय फर्स्ट फ्लोर पर आग लग गई। आग लगते ही काम करने वाले कुछ लोग शोर मचाते हुए नीचे दौड़कर आए और घटना की जानकारी दी।

साभार- ला हि

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26603136

Todays Visiter:4818