01-Jun-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

लासलगाँव के संचालन के बाद सरकार प्याज की कीमतों पर नज़र रखती है...

Previous
Next

उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की निगरानी कर रहा है, जिसमें महाराष्ट्र के नासिक में कोरोनवायरस वायरस के सकारात्मक मामले के बाद, एशिया के सबसे बड़े प्याज व्यापार केंद्र लासलगाँव को बंद कर दिया गया है।

30 मार्च को नासिक में एक कोविद -19 सकारात्मक मामला सामने आया, जिससे लासलगाँव में परिचालन निलंबित हो गया, जिसने बाद में आपूर्ति को प्रभावित किया। हालांकि, बाजार के एक अधिकारी ने कहा कि नासिक के अधिकांश प्याज बाजारों में परिचालन मंगलवार को फिर से शुरू होगा।

“हम, लासलगाँव में, मंगलवार (7 अप्रैल)
को व्यापार फिर से शुरू करने का फैसला किया है। जिला कलेक्टर ने शटडाउन का आदेश दिया क्योंकि कोरोना पॉजिटिव रोगी एक प्रमुख बेकरी आपूर्तिकर्ता था, जो पूरे क्षेत्र में नियमित रूप से पाव (भारतीय ब्रेड) की आपूर्ति करता था, ”लासलगांव कृषि उपज बाजार समिति या एपीएमसी के सचिव नरेंद्र वाधवने ने रविवार को कहा।

जबकि नासिक में बाजार बंद हैं, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से प्याज की आपूर्ति जारी है। पुणे में बागवानी विभाग के एक अधिकारी शिरीष जमडे ने कहा, "कर्नाटक और मध्य प्रदेश में खरीफ प्याज की फसल का लगभग दो-तिहाई से अधिक हिस्सा होता है। एपीएमसी राज्य-विनियमित निकाय हैं जो देश में थोक बाजार चलाते हैं।

एक सरकारी नोट के अनुसार, राज्य के अधिकारियों ने सभी प्याज व्यापारियों और आपूर्तिकर्ताओं की एक सूची तैयार की है और आपूर्ति की सुविधा के लिए विभिन्न राज्यों में समकक्षों को सूची साझा की है।

राज्य के कृषि विपणन विभाग के प्रमुख सचिव ने बाजार समितियों को सलाह दी कि वे व्यापार को गति देने के लिए किसानों को गन्ने की पैदावार में पहले से पैक करें। नोटबंदी के बाद से, देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज के 1,650 ट्रक लोड नासिक के व्यापारियों द्वारा भेजे गए हैं, जिससे स्थिर आपूर्ति को बनाए रखने में मदद मिली है।

साभार- एच टी

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0