20-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सरकार का नया प्लान- अब ट्रेन के अंदर मिलेगी WiFi की सुविधा

Previous
Next

नई दिल्ली. केंद्रीय रेल मंत्री (Union Minister of Railway) पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार अगले चार से साढ़े चार साल में ट्रेनों के अंदर वाई-वाई (WiFi) सर्विस मुहैया कराने की योजना बना रही है. गोयल ने कहा कि फिलहाल वाई-फाई सर्विस (WiFi Services) भारत के 5150 रेलवे स्‍टेशनों (Railway Stations) पर उपलब्‍ध है. उन्‍होंने कहा कि अगले साल के अंत तक हम सभी 6500 स्‍टेशन पर वाई-फाई सर्विस उपलब्‍ध कराने की कोशिश कर रहे हैं.

न्यूज एसेंजी एएनआई में छपी खबर के मुताबिक, ट्रेन के भीतर वाई-फाई सर्विस उपलब्‍ध कराने के सवाल पर गोयल ने कहा कि यह एक अधिक जटिल टेक्‍नोलॉजी का मुद्दा है. चलती ट्रेन के भीतर वाई-फाई उपलब्‍ध कराने के लिए निवेश की आवश्‍यकता होगी, टॉवर्स लगाने होंगे और ट्रेन के भीतर कुछ उपकरण भी फिट करने होंगे. इसके लिए हमें विदेशी टेक्‍नोलॉजी और निवेशकों दोनों की जरूरत होगी.

ट्रेन के डिब्बे में लगेंगे CCTV- गोयल ने कहा कि इससे सुरक्षा पुख्ता होगी, प्रत्येक कोच में लगे सीसीटीवी (CCTV) की लाइव फीड निकट के पुलिस थाने में जाएगी. ट्रेनों के परिचालन के लिए सिग्नल सिस्टम को भी वाई-फाई का इस्तेमाल किया जाएगा. अगले चार से साढ़े चार साल के भीतर हम इस सुविधा को शुरू कर देंगे.

निजी भागीदारी से रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण- गोयल ने कहा कि निजी भागीदारी के साथ हम रेलवे स्‍टेशनों को आधुनिकीकरण कर रहे हैं. भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का उदाहरण देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि यह स्टेशन पूरी तरह से तैयार होने वाला है. इसके अलावा एनबीसीसी भी 12-13 स्टेशनों को तैयार कर रही है. इसमें घर, कमर्शियल गतिविधयां और शॉपिंग मॉल का निर्माण किया जा रहा है ताकि रेलवे की आय को बढ़ाया जा सके.

100 फीसदी इलेक्ट्रिक हो जाएगी रेलवे

रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम रेलवे को दुनिया का पहला जीरो एमिशन रेलवे बनाना चाहते हैं. उन्होंने कहा अगले चार से पांच साल के भीतर रेलवे 100 फीसदी इलेक्ट्रिक हो जाएगी. उन्‍होंने कहा कि रेलवे की जमीन पर हम इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने की योजना पर भी काम कर रहे हैं.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26573054

Todays Visiter:8147