19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

32 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया

Previous
Next

राजकाज न्‍यूज, नई दिल्‍ली

केंद्र सरकार ने देश खपत को बढ़ाने के लिए बढ़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले का फायदा वर्तमान समय में काम कर रहे 32 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 25 लाख रिटायर्ड कर्मचारियों को भी मिलेगी। इन कर्मचारियों में सेना और सुरक्षाबलों के कर्मचारी शामिल नहीं हैं।

शुक्रवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए। मोदी सरकार के DA बढ़ोतरी के फैसले के साथ ही केंद्रीय कर्मचारी खुशी से झूम उठे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है। बता दें कि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने पिछले सप्ताह ही राज्यसभा में लिखित जवाब में भरोसा दिलाया था कि मार्च महीने की सैलरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा।

इधर, सरकार ने 3 करोड़ इंडस्ट्रियल वर्करों सैलरी बढ़ाने का फॉर्मूला बदल दिया है। अब इन वर्करों की सैलरी 6 महीने पर बढ़ा करेगी। इसके लिए हर 6 महीने पर Consumer price index (CPI) का आंकड़ा लिया जाएगा। सरकार ने इसके साथ ही नया बेस ईयर लागू करने का फैसला किया है। बिजनेस स्‍टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह फॉर्मूला केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) के कैलकुलेशन में लागू होगा। जी बिजनेस को सरकारी कर्मचारियों के DA एक्‍सपर्ट हरीशंकर तिवारी ने बताया कि बेस ईयर बदलने से DA का कैलकुलेशन नए ढंग से होगा. पहले बेस ईयर 2001 था, अब इसे बढ़ाकर 2016 किए जाने का फैसला किया गया है।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26559357

Todays Visiter:3086