26-Feb-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

खुशखबरी! चांदी 1000 रुपये से ज्यादा हुई सस्ती, सोना भी हुआ सस्‍ता

Previous
Next

नई दिल्ली. सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Prices Today) में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट आई है. रुपये में मजबूती की वजह से बुधवार को घरेलू बाजार में सोने का भाव (Gold Prices) घट गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 182 रुपये गिर गई है. सोने की तुलना में चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 1,083 रुपये कम हो गया है.

सोने के नए दाम (Gold Rate on 29th January)- लगातार दूसरे दिन सोना की कीमतें गिरी हैं. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 41,201 रुपये से घटकर 41,019 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मंगलवार को सोने 162 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ था. वहीं सोमवार को सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई थी.

चांदी की नई कीमत (Silver Rate on 29th January)- सोने की तुलना में चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट रही. औद्योगिक मांग घटने की वजह से एक किलोग्राम चांदी का दाम 47,693 रुपये से गिरकर 46,610 रुपये हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 1,568 डॉलर प्रति औंस रही जबकि चांदी का भाव 117.47 डॉलर प्रति औंस रहा.

क्यों आई सोना-चांदी में गिरावट?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि बुधवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये 12 पैसा मजबूत हुआ है. शुरुआती कारोबार में रुपया 10 पैसे चढ़कर 71.21 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. घरेलू शेयर बाजारों में तेजी की वजह से रुपये में मजबूती आई है.

रही सोने की नीलामी- मण्णापुरम फाइनेंस 3 राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और झारखंड के कई शहरों में 17 फरवरी को 10 बजे से सोने की नीलामी करेगी. सोने की नीलामी के लिए करीब 50 केंद्र चुने गए हैं. हरियाणा, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कंपनी ने ये सेंटर बनाएं हैं. इनमें रांची, गुड़गांव, रोहतास, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, फरीदाबाद और मेवात शामिल हैं.

10 हजार रुपये देने होंगे सिक्योरिटी- सोने की नीलामी में भाग लेने वाले को 10 हजार रुपये सिक्योरिटी मनी के रूप में जमा करने होंगे. अगर आप नीलामी में विफल होते हैं तो यह 10 हजार रुपये आपको वापस कर दिया जाएगा. इसके अलावा सोने की नीलामी में भाग लेने के लिए बोली लगानेवाले को अपना पैन कार्ड (PAN Card) और आईडी प्रूफ (ID Proof) होना चाहिए. इसके बाद वह बोली में भाग ले सकेगा.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0