26-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

EVM की सुरक्षा पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी चिंतित, कहा- भरोसा ना टूटने दे चुनाव आयोग

Previous
Next

नई दिल्ली, 21 मई 2019, लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले विपक्षी दलों ने ईवीएम को लेकर कई सवाल उठाए हैं. इस बीच विपक्ष को एक बड़ी आवाज़ मिली है, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ईवीएम को लेकर आ रही खबरों पर चिंता जताई है. प्रणब मुखर्जी ने अपने बयान में कहा है कि ईवीएम को लेकर आ रहीं खबरें चिंताजनक हैं, ईवीएम की सुरक्षा करना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है. उन्होंने लिखा कि चुनाव आयोग को जनता का भरोसा नहीं टूटने देना चाहिए.

ट्विटर पर एक बयान जारी करते हुए प्रणब मुखर्जी ने लिखा, ‘लोकतंत्र में लोगों के निर्णय पर किसी तरह का संकट नहीं आना चाहिए. लोगों का फैसला हमेशा किसी भी तरह के संशय से हटकर सर्वोच्च रहना चाहिए.’

पूर्व राष्ट्रपति ने लिखा, ‘संस्थानों में विश्वास रखते हुए मेरा मानना है कि जो कार्य कर रहा है उसी की जिम्मे ही संस्थान को सही तरीके से चलाना होता है.’ प्रणब मुखर्जी ने लिखा कि अभी जो भी संशय सामने आ रहे हैं, उसपर चुनाव आयोग को कार्रवाई करनी चाहिए ताकि इन संशयों को कोई जगह ना मिले.



आपको बता दें कि प्रणब मुखर्जी का ये संदेश तब सामने आया है जब विपक्ष एकजुट होकर ईवीएम पर सवाल खड़े कर रहा है. और चुनाव आयोग से इनकी सुरक्षा बढ़ाने की गुहार कर रहा है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में कांग्रेस, टीएमसी, AAP, NCP समेत कई पार्टियों ने आज दिल्ली के कंस्टीट्यूशन क्लब में बैठक की थी.

पहले की थी चुनाव आयुक्त की तारीफ

गौर करने वाली बात ये भी है कि सोमवार को ही प्रणब मुखर्जी का एक बयान सामने आया था जिसमें उन्होंने मौजूदा चुनाव आयुक्त की तारीफ की थी. प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को मीडिया से कहा था, ‘यदि हम संस्थानों को मजबूत करना चाहते हैं तो हमें ध्यान में रखना चाहिए कि ये संस्थान देश की अच्छी तरह से सेवा कर रहे हैं.’

एक कार्यक्रम में उन्होंने बयान दिया था कि अगर लोकतंत्र सफल साबित हो रहा है तो इसके लिए चुनाव आयोग को काफी हद तक जिम्मेदार माना जाना चाहिए. सुकुमार सेन से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों ने इसके लिए बहुत काम किया है.

साभार- आज तक

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26608249

Todays Visiter:2348