25-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

आचार संहिता के उल्लंघन पर भाजयुमो के जिला महामंत्री तथा अन्य पर एफआईआर दर्ज

Previous
Next

भोपाल : 22 मार्च 2019, भारतीय जनता युवा मोर्चा के भोपाल जिला महामंत्री प्रमोद शर्मा तथा अन्य के विरूद्ध आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी भोपाल मध्य द्वारा थाना एम.पी.नगर में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। 19 मार्च को पैदल मार्च के दौरान वीडियो फुटेज एवं फोटोग्राफ्स के माध्यम से यह तथ्य सामने आया कि प्रमोद शर्मा तथा अन्य ने इस दौरान विरोध प्रदर्शन में जानवरों का उपयोग किया तथा बैनर्स में आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने वालने स्लोगन का प्रयोग किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाड़े ने सर्वसंबंधितों को निर्देशित किया है कि आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघनकर्ता कितना भी बड़ा, प्रभावशाली अथवा किसी भी हैसियत का हो, उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करें।

आदर्श आचरण संहिता एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का तत्परता से पालन करें – जिला निर्वाचन अधिकारी

लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के अंतर्गत व्यय अनुवीक्षण के निर्देशों एवं अनुमोदित दरों के संबंध में और निर्वाचन संबंधी समस्त नियमों, प्रक्रियाओं आदि से अवगत कराने के लिए एवं निर्वाचन के सुचारू संचालन हेतु स्टेडिंग कमेटी की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय भोपाल के सभागार में आज सम्पन्न हुई । जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 70 लाख रूपये निर्धारित की गई है । व्यय पर निगरानी रखने के लिए निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण समिति ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है ।

डॉ. खाडे ने बताया कि लोकसभा भोपाल में कुल आठ विधानसभाएं सम्मिलित हैं, जिनमें सात भोपाल जिले की तथा एक सीहोर जिले की सीहोर विधानसभा है । उन्होंने बताया कि भोपाल लोकसभा में भोपाल और सीहोर के कुल 2510 मतदान केन्द्रों पर 21 लाख 8 हजार से अधिक मतदाता मतदान करेंगे । सुविधा, सुगम, सी-विजिल आदि एप कार्यशील हो गए हैं । सम्पूर्ण जिले में कोलाहल नियंत्रण अधिनियम, धारा 144 तथा आदर्श आचरण संहिता लागू हो चुकी है । आदर्श आचरण संहिता एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का तत्परता से पालन करें । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गठित सभी समितियां पूरी तरह कार्यशील हो गई हैं । मतदाता सुविधा हेतु टोल फ्री नंबर 1950 तथा जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 0755-2730395 है जो 24x7  चालू रहेगा । 
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. खाडे ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-19 भोपाल के लिये मतदान छठवें चरण में 12 मई 2019 को होगा । नामनिर्देशन पत्र 16 अप्रैल से 23 अप्रैल तक, 24 अप्रैल को स्क्रूटनी तथा 26 अप्रैल 2019 नाम वापसी की अंतिम तिथि होगी ।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज वर्मा, जिले के सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों सहित अन्य शासकीय सेवक तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26605827

Todays Visiter:7509