24-Apr-2019

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

श्वान दस्ते एवं महिला जाबांजो के हैरत अंगेज करतबों ने किया रोमांचित

Previous
Next

पुलिस महानिदेशक श्री सिंह के मुख्य आतिथ्य में हुआ आयोजन
23 वी वाहिनी की महिलाओं ने की साइलेंट वेपन ड्रिल और बाईक से दिखाये करतब


भोपाल। 12 अप्रैल 2019@ महिला जांबाजो के सुपर बाईक स्टंट  श्वान दस्ते के हैरत अंगेज करतब और लगभग साढ़े चार किलो की रायफल थामे तीन दर्जन महिला जाबांजो ने जब कड़े अनुशासन के बीच साइलेंट वेपन ड्रिल पेश की तो संपूर्ण मोतीलाल नेहरू स्टेंडियम रोमांच से सराबोर हो गया। बड़ी संख्या में मौजूद जनसमूह की तालियों से सम्पूर्ण प्रागंण गूंज उठा। यहां बात हो रही है विशेष सशस्त्र बल की 23 वी वाहिनी की महिला जांबाजों और श्वान दस्ते  द्वारा दिखाये गये अदभुत करतबों की । यह आयोजन पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह के मुख्य आतिथ्य मे हुआ ।

शुक्रवार की  सांध्यबेला में राजधानी भोपाल में लाल परेड ग्राउंड स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हुई साइलेंट वेपन ड्रिल में एसएएफ की 22 से लेकर 58 वर्ष आयु वर्ग की तीन दर्जन बहादुर महिलाओं ने हिस्सा लिया। एसएएफ की महिला जाबांजो ने आग के बीच छलांग लगाकर यह दिखाया कि महिला शक्ति पुरूषों से कमतर नहीं है। साइलेंट ड्रिल के अंत में महिला जाबांजो ने दो समूहो में बटकर राष्ट्रीय ध्वज व अपनी यूनिट का ध्वज फहराया।

एसएएफ की महिला बाईकर्स में सुश्री निधि भट्ट व सुश्री पूजा सिंह के सुपर बाईक स्टंट ने दर्शको को रोमांच से भर दिया । एस ए एफ की इन दोनों जांबाजों ने मोटरसायकिल को मिट्टी के टीले पर चढ़ाकर लगभग 15 फीट की छलांग लगाई। निधि व पूजा सहित उनकी अन्य महिला साथी बाईकर्स ने कभी एक पैर पर खड़े होकर तो कभी दोनों हाथ छोड़कर बाईक से जब फर्राटे भरे तो दर्शक तालियां बजाने को मजबूर हो गये ।  मालूम हो अभी तक पैरा मिलिट्री फोर्स और सशस्त्र सेनाओं के जवान ही ऐसे करतब दिखाते रहे हैं। एसएएफ की 23 वी वाहिनी की महिलाओं ने उसी तर्ज पर करतब दिखाकर यह साबित कर दिया है कि वे भी महिला सशक्तिकरण की अगुआ हैं।
श्वान दस्ते के हैरत अंगेज करतब दर्शक शायद ही कभी भुला पायेगें । श्वान दस्ते में शामिल विभिन्न नस्लों के 10 श्वान(डॉग) के करतब देखते ही बने । आरंभ में दो डॉग  गुलदस्ते लेकर आये  और मुख्य अतिथि पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एसएएफ श्री विजय यादव को भेंट किये । इसके बाद इन प्रशिक्षित डॉग ने गंध सूघकर मादक पदार्थ और विस्फोटक पदार्थ खोजकर बताये । इसी तरह कैस लूटकर भागने के डेमो में  आरोपी  व्यक्ति तक गंध के आधार पर चतुर श्वान पहॅुच गया । आपदा के समय संकट में फंसे व्यक्ति की वस्तु लाकर यह संकेत दिया कि किसी को मदद की जरुरत है । इसके अलावा आग के बीच छलांग लगाकर गोलों को पार करके भी श्वान दस्ते ने दिखाया । पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह ने श्वान दस्ते में शमिल सभी डॉग व उनके प्रशिक्षकों को मैडल प्रदान किये । 
आरंभ में पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह ने महिला टुकड़ी की सलामी ली। कार्यक्रम के दौरान आसमान में छोड़े गये रंगीन गुब्बारों और हर्ष फायर ने वातावरण को खुशनुमा बना दिया।

इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम में अतिरिक्त  पुलिस महानिदेशक श्री विजय यादव(  श्री पवन जैन(  श्रीमती अरुणा मोहन राव( श्रीमती अनुरांधा शंकर(  श्री विजय कटारिया( श्री डी.सी.सागर व  श्री डी श्रीनिवास राव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी एवं एसएएफ तथा 23 वी वाहिनी की कमांडेट श्रीमती  सिमाला प्रसाद इस कार्यक्रम की साक्षी बनीं । महिला जाबांजो के करतब देखने बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक एवं पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के परिजन पहुंचे थे ।

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0