01-Jun-2020

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

COVID-19: लॉकडाउन बढ़ाने पर अभी तक कोई फैसला नहीं- स्वास्थ्य मंत्रालय

Previous
Next

नई दिल्ली: लॉकडाउन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि अभी तक इसे बढ़ाए जाने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. इसलिए कृपया अटकलें ना लगाएं. कोविड-19 को लेकर रोजाना होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मंत्रालय के अधिकारी ने ये बात कही. इधर, लाइव हिन्‍दुस्‍तान के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसकी तारीख 14 अप्रैल को खत्म हो रही है. अब सरकारी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार इसकी समय अप्रैल अंत तक के लिए बढ़ा सकती है. इसको लेकर प्रधानमंत्री जल्द घोषणा कर सकते हैं.

एबीपी न्‍यूज के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि आईसीएमआर की एक स्टडी बताती है कि अगर एक कोविड-19 के मरीज ने लॉकडाउन का पालन नहीं किया और सोशल डिस्टेंसिंग के प्रैक्टिस को फॉलो नहीं किया तो वह तीस दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

Press Trust of India

@PTI_News

No decision on extending lockdown as yet, please don't speculate: Union Health Ministry
1,229
4:19 pm - 7 अप्रैल 2020

बता दें कि आज लॉकडाउन को लेकर न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी कि कई राज्यों और एक्सपर्ट्स ने केंद्र सरकार को लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने की सलाह दी है. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस दिशा में सोचना शुरू कर दिया है. लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक सरकार ने कोई फैसला नहीं किया है.

मंगलवार शाम करीब चार बजे आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 354 मामले सामने आए हैं. देश में कुल मामले 4421 हो गए हैं. उन्होंने बताया कि इलाज के बाद 326 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

वहीं आईसीएमआर के अध्यक्ष आर गंगाखेडकर ने बताया कि देश में अब तक 1,07,006 टेस्ट किए जा चुके हैं. अभी 136 सरकारी और 59 प्राइवेट लैब को टेस्ट करने की इजाजत दी गई है.

इसके अलावा गृह मंत्रालय की अधिकारी पीएस श्रीवास्तव ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है. गृह मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं और लॉकडाउन उपायों की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की, उन्होंने उचित उपाय करने और जमाखोरी और कालाबाजारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

अप्रैल अंत तक के लिए बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन, पीएम नरेंद्र मोदी जल्द लेंगे फैसला

लाइव हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत में कहा कि कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है. इससे पहले कोरोना महामारी और लॉकडाउन के ताजा हालात पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंत्री समूह की बैठक हुई. इस बैठक में भी लॉकडाउन की समय सीमा को लेकर चर्चा हुई. मंत्रियों का मानना था कि अगर हम लॉकडाउन हटाते भी हैं तो लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए रखना होगा. अधिकारी ने बताया कि ट्रेन और बस सेवा को सामान्य नहीं किया जाएगा. फ्लाइट सर्विस को भी फिलहाल बंद ही रखा जा सकता है.

अधिकारी ने यह भी बताया कि इस बैठक में जो बातें सामने निकलकर आई है, उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया जाएगा. इसके बाद पीएम जल्द ही लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का निर्णय ले सकते हैं. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यस से कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक के बाद जब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से पूछा गया कि क्या 15 अप्रैल से देश में लॉकडाउन हट जाएगा तो उन्होंने कहा कि देशहित में जो भी फैसला होगा वह सही समय पर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम वैश्विक स्थित पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं। वहीं, देश के कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट की है।

लोगों के द्वारा निर्देशों के पालन पर निर्भर करेगा कि लॉकडाउन हटेगा या नहीं: ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा था कि राज्य में लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह लोगों द्वारा सरकारी निर्देशों के अनुपालन पर निर्भर करेगा. हालांकि उन्होंने इतना साफ कर दिया था कि महाराष्ट्र में राजनीतिक, धार्मिक या खेलकूद से जुड़े कार्यक्रमों की अगले नोटिस तक इजाजत नहीं होगी, ताकि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोगों का आपस में मिलना-जुलना न हो. मुख्यमंत्री ने उन लोगों को भी कड़ी कार्रवाई चेतावनी दी थी जो सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक रूप से विभाजनकारी संदेश फैलाते हैं.

Previous
Next

© 2015 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp


Warning: Invalid argument supplied for foreach() in /srv/users/serverpilot/apps/rajkaaj/public/news/footer1.php on line 120
Total Visiter:0

Todays Visiter:0