19-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

एमपी बोर्ड की परीक्षा में आजाद कश्‍मीर को पाक का बताये जाने पर विवाद, 2 संस्‍पेंड

Previous
Next

राजकाज न्‍यूज, भोपाल

मध्य प्रदेश में 10वीं बोर्ड की सामाजिक विज्ञान परीक्षा में पूछे गए दो सवालों को लेकर विवाद शुरू हो गया है। परीक्षा में 'आजाद कश्मीर' को लेकर सवाल पूछे गए हैं, जिस पर लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है। वहीं विपक्षी बीजेपी भी इन सवालों को लेकर सत्ताधारी पार्टी पर हमलावर हो गई है। मामले में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ नाराज बताये जा रहे है। आनन-फानन में प्रश्‍न-पत्र सेट करने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में प्रश्न क्रंमाक 4 में सही जोड़ी में मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया है, वहीं प्रश्न नंबर 26 में भारत के मानचित्र में 'आजाद कश्मीर' कहां पर है, यह पूछा गया है। सवालों को लेकर सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों में भी विवाद खड़ा हो गया है। बता दें कि पाकिस्‍तान पीओके को 'आजाद कश्‍मीर' कहता है जबकि भारत आजादी के समय से ही इस हिस्‍से को 'गुलाम कश्‍मीर' कहा जाता रहा है। परीक्षा के बाद जब यह विवादित प्रश्न पत्र सामने आया तो छात्रों और लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है। यही नहीं सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों में भी विवाद खड़ा हो गया है।



प्रश्न-पत्र का सेट तैयार करने वाला अधिकारी निलंबित

वहीं इस मामले में खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ भी अब नाराज है और उन्होंने एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के सामाजिक विज्ञान के पेपर में पूछे गए आपत्तिजनक प्रश्न पर गहरी आपत्ति जताई है और कड़ी कार्रवाई के निर्देश। दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उक्त आपत्तिजनक प्रश्न सेट करने वाले अधिकारी को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। मामला मीडिया में आने के बाद मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष सलीना सिंह ने कार्रवाई करते हुए मीडिया को बताया कि बोर्ड ने कक्षा 10 के प्रश्न पत्र को सेट और मॉडरेट करने वाले दो लोगों को निलंबित कर दिया है।

प्रदेश में हाई स्कूल परीक्षा 2020 के सामाजिक विज्ञान के प्रश्न-पत्र में भारत के मानचित्र में जोड़ी मिलाओ प्रश्न में आजाद कश्मीर का उल्लेख का किया गया है जो विसंगतिपूर्ण एवं आपत्तिजनक है। आयुक्त, लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने इस गंभीर लापरवाही के लिये व्याख्याता नितिन सिंह जाट और रजनीश जैन को निलंबित कर दिया है। दोनों व्याख्याता के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।

व्याख्याता नितिन सिंह जाट शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रायसेन इस प्रश्न-पत्र के पेपरसेटर और रजनीश जैन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेंदूखेड़ा नरसिंहपुर मॉडरेटर थे। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इन दोनों प्रश्नों को निरस्त कर दिया गया है तथा प्रश्न-पत्र का मूल्यांकन 90 अंकों से किया जायेगा। इस संबंध में मूल्यांकन अधिकारियों को प्रथक से निर्देश जारी किये जा रहे हैं।

इधर, बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस पहले से ही अलगाववादी आंदोलनों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समर्थन करती रही है, ऐसे में इस तरह के सवालों का पूछा जाना तब आश्चर्यचकित नहीं करता, जब सूबे में कांग्रेस की सरकार हो। मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता हितेश बाजपेई ने कहा कि इस तरह के सवाल निंदनीय हैं। उन्होंने कहा कि दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेस नेता लंबे समय से देश विरोधी, प्रो पाकिस्तानी बयान देते रहे हैं, अब वे सरकार में हैं तो यह सब होना ही है, हमारी कोशिश है कि जल्द यह सरकार गिरे, जिससे कि इस तरह की चीजों पर रोक लगाई जा सके।

विपक्षी भाजपा ने ऐसे विवादित सवालों को लेकर सत्ताधारी कमलनाथ सरकार पर हमला तेज कर दिया है। भाजपा ने कहा है कि कांग्रेस पहले से ही अलगाववादी आंदोलनों का प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से समर्थन करती रही है। इसलिए ऐसे सवालों का पूछा जाना आश्‍चर्यचकित नहीं कर रहा है। खासकर तब जब राज्‍य में कांग्रेस की सरकार है।

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26560961

Todays Visiter:4690