05-Aug-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

25 जून को मनाया जाएगा 'संविधान हत्या दिवस', अमित शाह ने किया ऐलान

Previous
Next

केंद्र सरकार ने आज इमरजेंसी को याद करते हुए 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' घोषित कर दिया है। इसको लेकर केंद्र ने आज यानी 7 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया है।दरअसल, 25 जून, 1975 को तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार ने देश में आपातकाल की घोषणा की थी। ऐसे में अब भारत सरकार ने हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय किया है। यह दिन उन सभी लोगों के विराट योगदान का स्मरण करेगा, जिन्होंने 1975 के आपातकाल के अमानवीय दर्द को झेला था। 

इसकी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर ट्वीट के जरिए साझा की है। उन्होंने पोस्ट किया, "25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने तानाशाही मानसिकता का परिचय देते हुए देश पर आपातकाल थोपकर हमारे लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था। लाखों लोगों को बिना किसी गलती के जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया। भारत सरकार ने हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। यह दिन उन सभी लोगों के महान योगदान को याद करेगा जिन्होंने 1975 के आपातकाल के अमानवीय दर्द को सहन किया था।"
 
25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने अपनी तानाशाही मानसिकता को दर्शाते हुए देश में आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था। लाखों लोगों को अकारण जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया। भारत सरकार ने हर साल 25 जून को 'संविधान… pic.twitter.com/KQ9wpIfUTg
— Amit Shah (@AmitShah) July 12, 2024
उन्होंने आगे लिखा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय का उद्देश्य उन लाखों लोगों के संघर्ष का सम्मान करना है, जिन्होंने तानाशाही सरकार की असंख्य यातनाओं व उत्पीड़न का सामना करने के बावजूद लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष किया। ‘संविधान हत्या दिवस’ हर भारतीय के अंदर लोकतंत्र की रक्षा और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की अमर ज्योति को जीवित रखने का काम करेगा, ताकि कांग्रेस जैसी कोई भी तानाशाही मानसिकता भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न कर पाए।' #SamvidhaanHatyaDiwas"
 
The decision made by the government led by PM Shri @narendramodi Ji is intended to honor the spirit of millions who struggled to revive democracy despite facing inexplicable persecution at the hands of an oppressive government.
The observance of 'Samvidhaan Hatya Diwas' will…
क्यों लगता है आपातकाल?
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत, राष्ट्रपति देशवासियों के मौलिकअधिकारों को निलंबित करते हुए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने का अधिकार रखते हैं। यह घोषणा प्रधानमंत्र अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल की लिखित सिफारिश पर की जाती है। आपातकाल के इस स्थिति में, नागरिकों के मौलिक अधिकार स्थाई रूप से निलंबित हो जाते हैं और संविधान के अनुच्छेद 352 के प्रावधानों के अनुसार सुरक्षित किए जाते हैं। राष्ट्रपति अपने इस फैसले के पीछे देश की सुरक्षा और अदालती स्थिरता को महत्वपूर्ण मानते हुए इस कदम को उठाते है। भारत में अब तक भारत में कुल तीन बार आपातकाल लग चुका है। इसमें वर्ष 1962, 1971 तथा 1975 में अनुच्छेद 352 के अंतर्गत राष्ट्रीय आपातकाल लगाया गया था।
 
लोकतंत्र सेनानी संघ द्वारा 25 जून को संविधान हत्या दिवस घोषित करने पर आभार
लोकतंत्र सेनानी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सांसद कैलाश सोनी ने भारत सरकार द्वारा 25 जून को संविधान हत्या दिवस घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है। कांग्रेस लोकतंत्र विरोधी मानसिकता की रही है इसलिए 1975 में आपातकाल लगाकर कर संविधान की हत्या की थी। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष संतोष शर्मा, राष्ट्रीय सचिव मदन बाथम और म•प्र • के अध्यक्ष तपन भौमिक, प्रदेश महासचिव सुरेन्द्र द्विवेदी ने कहा है कि संविधान हत्या दिवस घोषित होने से वर्तमान पीढी अवगत हो सकेगी। 
साभार- पं के
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27833097

Todays Visiter:1855