20-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

चेन्नई ने तोड़ा दिल्ली का सपना, अब रविवार को IPL फाइनल में मुंबई से टक्कर

Previous
Next

पिछले साल आईपीएल चैंपियन बनने वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने वाइजैग में हुए दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हरा कर इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के फाइनल में जगह बना ली. टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने वाली चेन्नई ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली को 20 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 147 रनों पर ही रोक दिया. इस लक्ष्य को उसने बेहतरीन शुरुआत के दम पर 19 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस मैच में चेन्नई के लिए फाफ डु प्लेसी और शेन वॉटसन ने 50-50 रन बनाए. डु प्लेसी ने 39 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का मारा. वॉटसन की 32 गेंदों की पारी में पर तीन चौके और चार छक्के शामिल रहे.

दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा रन रिषभ पंत ने बनाए, जिन्होंने 25 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के मदद से 38 रनों की पारी खेली. चेन्नई के लिए दीपक चाहर, हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट इमरान ताहिर को मिला.

8वीं बार फाइनल में
चेन्नई ने आठवीं बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है. अब चेन्नई की टीम रविवार को तीन बार की विजेता मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी. चेन्नई और मुंबई चौथी बार आईपीएल फाइनल खेलेंगी. इन दोनों टीमों के बीच खेले गए बीते तीन फाइनल मैचों में से दो में मुंबई और एक में चेन्नई ने जीत हासिल की है.

चेन्नई को ऐसे मिली जीत
148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को डुप्लेसी और वॉटसन ने दमदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.2 ओवरों में 81 रन जोड़े. डुप्लेसी 39 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए. डु प्लेसी जाने से खतरा टला नहीं था, क्योंकि वॉटसन टिके हुए थे. वॉटसन ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मार अपने 50 रन पूरे किए, लेकिन अगले ओवर में अमित मिश्रा ने वाटसन की पारी को खत्म कर दिया. यहां से चेन्नई को 47 गेंदों पर 39 रन चाहिए थे.

चेन्नई को बाकी के रन बनाने में कोई परेशानी नहीं हुई. सुरेश रैना (11) 127 के कुल स्कोर पर आउट हो गए थे, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (9) और अंबाती रायडू (नाबाद 20) ने टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया दिया. छक्के से साथ टीम को जीत दिलाने की ख्वाहिश में धोनी 146 के कुल स्कोर पर आउट हो गए, लेकिन अगली ही गेंद पर लेग बाई के चौके के साथ चेन्नई ने जीत हासिल की.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26566503

Todays Visiter:1596