24-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

दिल्ली में टूटी सारी सीमाएं, कटा एक लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान

Previous
Next

नया मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (new motor vehicle act 2019) लागू होते ही रोजाना चालान की खबरें सामने आ रही हैं. कहीं कोई भारी राशि का प्रदर्शन करके विरोध कर रहा है, तो कहीं कोई चालान की भारी राशि के कारण अपने वाहन को आग के हवाले कर दे रहा है. चालान की राशि की खबरें हर जगह चर्चा में हैं. इस बीच दिल्‍ली से अब तक के सबसे ज्‍यादा राशि के चालान का मामला सामने आया है.

दिल्ली (Delhi)  की रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) में 1 लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान (Challan) कटा है. राजस्थान (Rajasthan) के एक ट्रक मालिक ने दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में चालान की पूरी रकम का भुगतान कर दिया है. ट्रक मालिक राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला है, जिसका दिल्ली में 5 सितंबर को ओवरलोडिंग होने की वजह से 70 हजार रुपये का चालान काटा गया. वहीं ट्रक में ज्यादा माल लादने पर उसके मालिक पर भी 70 हजार का और चालान किया गया. ट्रक मालिक का कहना है कि 9 सितंबर को उन्होंने चालान की रकम का भुगतान रोहिणी कोर्ट में कर दिया.

चालान भरने की सबसे बड़ी रकम
बता दें कि बीते एक सितंबर से देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद एक के बाद एक अजोबोगरीब मामला समाने आ रहा है. अभी तक यह खबर आ रही थी कि किसी का 15 हजार रुपए का चालान तो किसी का 25 हजार का तो किसी को 60 हजार रुपए तक चालान कटा, लेकिन दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में सोमवार को एक लाख 41 हजार 700 रुपए का चालान जमा कराने का मामला सामने आया है.

देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor vehicle Act 2019) को लागू हुए 10 दिन हो गए हैं. इन 10 दिनों में इस तरह की खबरें रोज आ रही हैं. वाहन चालकों को नियमों की सही जानकारी नहीं होने के कारण वह लगातार इस तरह की गलतियां कर रहा है. नए एक्ट में जुर्माने (चालान) की राशि में भारी बढ़ोतरी के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से मोटी रकम चालान के तौर पर आ रही है.

लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें और क्या न करें. ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) नियम तोड़ने वालों के खिलाफ काफी सख्ती से पेश आ रही है. देश भर में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) लागू कर दिया गया है. इसके बाद से देश भर में ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) के उल्लंघन करने पर जुर्माने के रूप में भारी रकम वसूली जा रही है. नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपए तक का चालान काटा जा रहा है.

साभार- न्‍यूज 18

Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26594773

Todays Visiter:4412