19-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

धमाकों के साथ यूनियन कार्बाइड कारखाने में लगी भीषण आग, यहीं हुआ था भोपाल गैस कांड

Previous
Next

भोपाल, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को उस समय हड़कंप मच गया, जब यूनियन कार्बाइड कारखाने में आग लग गई। इसी कारखाने में 1984 में जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। जिसके कारण हजारों लोगों की मौत हो गई थी। जानकारी मिलते ही मौके पर काफी संख्या में फायर बिग्रेड पहुंची और आग पर काबु पाया गया।

धुएं की उठने लगी लपटें
भोपाल में अचानक सोमवार को यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री परिसर में आग लग गई थी। जिसकी सूचना मिलते ही तुरंत फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई। जिसने आग को कंट्रोल करने के लिए काफी मशक्कत की। आग इतनी भयानक लगी थी कि धुएं की लपटें दूर दूर से नजर आ रही थी। ऐसे में लोग इस घटना के फोटो और वीडियो भी बनाने लगे। काफी मशक्कत के बाद आग को कंट्रोल किया गया।
बंद पड़ी थी फैक्ट्री कैसे लगी आग
बताया जा रहा है कि यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री साल 1984 में हुए गैस कांड के बाद से ही बंद पड़ी थी। इस फैक्ट्री में अब प्लास्टिक, पुरानी मशीनें आदि पड़ा हुआ था। कहा जा रहा है कि जिस जगह पर 24 घंटों तक सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। उसी जगह पर ये भीषण आग लगी थी। जिसे काफी मशक्कत के बाद काबु किया जा सका। ऐसे में सवाल उठता है कि सालों से बंद पड़ी इस फैक्ट्री में अचानक कैसे आग लग गई।
शाम 4 बजे लगी थी आग
यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में शाम करीब 4 बजे आग लगी थी। जिसकी सूचना मिलते ही दमकलों की गाड़िया तुरंत मौके पर पहुंची। हालांकि तब तक आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। बताया जा रहा है कि आग के साथ धमाके भी हुए। इससे ऐसा लग रहा है कि वहां कुछ विस्फोटक पदार्थ भी होगा। आग की घटना सुनते ही भोपाल में हड़कंप मच गया था। पुलिस से लेकर प्रशासन तक को इस आग ने हिला कर रख दिया। लेकिन ये अच्छा हुआ कि आग पर समय रहते काबु पा लिया गया।
 ​साभार- ए न्‍यूज
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26893595

Todays Visiter:7316